सावधान! केदारनाथ हेली टिकट दिलाने के नाम पर 4 लाख धोखाधड़ी, आरोपी गिरफ्तार

Share

केदारनाथ यात्रा: वर्तमान समय में जहां लोगों को कहीं भी पहुंचना आसान है, यदि जनपद रुद्रप्रयाग में प्रचलित श्री केदारनाथ धाम यात्रा की बात करें तो सड़क मार्ग से तकरीबन 16 किमी की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। इस दूरी को कुछ हद तक आसान बनाया है। जहां कुछ मिनटों में ही गुप्तकाशी और फाटा से हैलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से श्री केदारनाथ धाम तक पहुंचा जा सकता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो घर बैठे लोगों की गाढ़ी कमाई पर चूना लगा दे रहे हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को कुछ लोगों द्वारा फर्जी हैली सर्विस सम्बन्धी वेबसाइट बनाकर चूना लगाया जा रहा है तो किसी के द्वारा झूठा आश्वासन देकर पैसे लिये जा रहे हैं, परन्तु टिकट उपलब्ध नहीं करायी जा रही है।

वास्तविकता समझें तो न ही फर्जी वेबसाइट टिकट दिला सकती है और न ही किसी का आश्वासन। ऐसा ही एक वाकया जनपद रुद्रप्रयाग में भी देखने को मिला है। हुआ यूं कि, शिकायतकर्ता प्रविन कुमार निवासी बैरबाडा, हालगुन्दा, कोडागू, कर्नाटक ने थाना गुप्तकाशी पर आकर शिकायत की कि, उनका भाई अरुण कुमार जो कि, शुभ यात्रा होलिडेज के नाम से ट्रैवल एजेन्सी चलाता है, उनके द्वारा उत्तराखण्ड में रामचन्द्र राणा नाम के व्यक्ति से श्री केदारनाथ यात्रा हेतु हैली टिकटों के सम्बन्ध में बात की गयी। जिसके द्वारा 10 हजार रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से 40 लोगों के 4 लाख देने को बोला गया। जिस पर अरुण कुमार द्वारा इस व्यक्ति को अलग-अलग किश्तों में उसके खाते में 3 लाख 95 हजार रुपये भेजे गये। जब ये लोग श्री केदारनाथ यात्रा हेतु उत्तराखण्ड पहुंचे तो उस व्यक्ति द्वारा इनको कोई टिकट नहीं दी गयी और न ही पैसे वापस दिये गये। बल्कि अब उसके द्वारा 16000 हजार प्रति व्यक्ति के हिसाब से मांगे गये।

पीड़ितों द्वारा टिकटों की मांग किये जाने पर उसके द्वारा फोन भी नहीं उठाया गया और जब फोन उठाया तो कहा गया कि, आपके बस का जो कुछ हो सकता है, कर लो। इस शिकायत के आधार पर मामला धोखाधड़ी का होने पर पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग के निर्देशों के क्रम में तत्काल थाना गुप्तकाशी पर अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना प्रारम्भ की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा इसमें संलिप्त अभियुक्त रामचन्द्र राणा निवासी धानी, फाटा, थाना गुप्तकाशी जनपद रुद्रप्रयाग को गिरफ्तार कर किया गया है। श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील है कि, श्री केदारनाथ यात्रा हेतु टिकट दिलाये जाने के सम्बन्ध में किसी भी एजेन्ट या व्यक्ति या फर्जी वेबसाइट के झांसे में बिल्कुल भी न आयें। उत्तराखण्ड राज्य में चारधाम हेतु हैली सेवाओं के संचालन हेतु केवल गढ़वाल मण्डल विकास निगम लि0 को अधिकृत किया गया है, जिसकी वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in है। यदि आप अन्य किसी वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने जा रहे हैं तो समझिये कि, आप अपने पैसे ठगों को देने जा रहे हैं।