भारत-चीन सीमा पर उत्तराखंड का एक और लाल शहीद,  LAC पर पुल बनाते समय हुआ हादसा

आईटीबीपी निरीक्षक चंद्र मोहन सिंह हिमाचल प्रदेश में भारत चीन सीमा पर (LAC) विशेष पेट्रोलिंग करते समय करग्युपा नाले में गिरने से वीरगति को प्राप्त हो गए हैं।

Share

उत्तराखंड के वीर सपूतों ने हर वक्त अपनी मिट्टी का मान रखा। न जाने कितने ऐसे वीर सपूत हैं जो मातृभूमि की रक्षा के खातिर अपने प्राणों की आहुति दे बैठे। ITBP Inspector Chandra Mohan Singh pass away ऐसे ही कारगिल दिवस के दिन उत्तराखंड के लिए एक दुखद खबर आ रही है। आईटीबीपी निरीक्षक चंद्र मोहन सिंह हिमाचल प्रदेश में भारत चीन सीमा पर (LAC) विशेष पेट्रोलिंग करते समय करग्युपा नाले में गिरने से वीरगति को प्राप्त हो गए हैं। वीरगति की खबर मिलते ही क्षेत्र में गम का माहौल है। वह गुरुवार 25 जुलाई को एक विशेष सूचना पर शॉर्ट-रेंज पेट्रोलिंग के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास “भारत” अग्रिम चौकी से आगे करग्युपा नाला पार करते वक्त नाले में गिर गए और पानी के तेज बहाव में बह गए।

100 मीटर की दूरी पर टीम द्वारा उन्हें बाहर निकाला गया और नजदीकी आर्मी अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान वह वीरगति को प्राप्त हो गए। निरीक्षक चन्द्र मोहन देहरादून में डोईवाला तहसील स्थित दुर्गा चौक, जौली ग्रांट के रहने वाले थे। वह आईटीबीपी में बतौर कॉन्स्टेबल (जीडी) भर्ती हुए थे और वर्तमान में निरीक्षक (जीडी) के पद पर तैनात थे। वाहिनी में तैनाती के दौरान सिंह ने अपनी ड्यूटियों के अतिरिक्त अन्य सौंपी गई ड्यूटियों को समय-समय पर बड़ी मेहनत, लगन एवं उत्कृष्ट कार्यक्षमता के साथ पूरा किया। वह अपनी समर्पित और कर्तव्यनिष्ठा के लिए जाने जाते थे। मार्शल आर्ट में दक्षता के साथ-साथ उन्होंने अपने कार्य से देश का नाम रोशन किया था। शहीद निरीक्षक चन्द्र मोहन सिंह का अंतिम संस्कार गृह निवास जौली ग्रांट में किया जाएगा।