उधम सिंह नगर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक ओर युवक की मौत, 3 दिन में 3 की गई जान

उधम सिंह नगर में बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे युवक की मौत हो गई। इससे पहले 24 जून को खटीमा में बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे भाई बहन की मौत हो गई थी।

Share

उत्तराखंड में बारिश के मौसम के आगमन के साथ ही आकाशीय बिजली का खतरा भी बढ़ गया है। Youth died due to lightning in Sitarganj बुधवार को नानकमत्ता के गांव मगरसड़ा में बिजली की चपेट में आकर एक और युवक की मौत हो गई। दुर्घटना में 10 फुट की दूरी पर काम कर रहे चाचा बाल-बाल बचे। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। कुछ दिन पहले भी उधमसिंह नगर जिले में बिजली गिरी थी। खटीमा के सैजना गांव में बिजली गिरने से भाई-बहन की मौत हो गई थी। मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को ग्राम मगरसड़ा निवासी सचिन राणा (36) पुत्र नरेश राणा बारिश में भीगते हुए घर से करीब एक किमी की दूरी पर स्थित खेत में मेड़ बांधने के लिए गया था। थोड़ी देर बाद उसके चाचा विनेश राणा (28) पुत्र नारायण राणा भी खेत की ओर निकले। मेड़ बांधने के बाद करीब आठ बजे दोनों घर लौटने की तैयारी कर रहे थे।

इसी दौरान तेज गरज के साथ सचिन राणा पर बिजली गिर गई और वह झुलस गया। कुछ ही दूरी पर खड़े विनेश को भी जोरदार झटका लगा। विनेश ने किसी तरह भतीजे सचिन को सड़क तक पहुंचाया। यहां से ग्रामीण दोनों को लेकर अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टर ने सचिन को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया। जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने बताया, कि चेतावनी मिलने पर बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न रुकें। धातुओं के बर्तन धोने से बचें और नहाने से तो बिल्कुल ही बचें। बारिश से बचें और जमीन पर जहां पानी जमा हो, वहां भी खड़े न रहें। छाते का कतई इस्तेमाल न करें। बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें। घर के अंदर चले जाएं। अगर कहीं बाहर हों और घर जाना संभव न हो तो खुली जगह पर ही कान बंद कर घुटनों के बल बैठ जा।