Kedarnath Yatra: मौसम खुलते ही केदार यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, पटरी पर लौटी सभी हेली सेवाएं

हेलिकॉप्टर से यात्रा को लेकर यात्रियों में खासा उत्साह है। सभी हेली कंपनियों में एडवांस ऑनलाइन बुकिंग के साथ ऑफलाइन बुकिंग भी हो रही है।

Share

मौसम खुलने के बाद केदारनाथ यात्रा ने तेज गति पकड़ ली है। Kedarnath Yatra Second Phase इसके अलावा केदारनाथ धाम के लिए सभी 9 हेली सेवाओं ने केदारघाटी पहुंचने के बाद धाम के लिए उड़ानें भरनी शुरू कर दी है। धाम पहुंचने पर यात्रियों की भीड़ बढ़ने के बाद भक्तों को लाइन में लगाकर बाबा केदार के दर्शन कराए जा रहे हैं। भक्तों को बाबा केदार के गर्भ गृह के भी दर्शन कराए जा रहे हैं। धाम में यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए अलाव की भी व्यवस्था की गई है। बीते दो दिन में हेलिकॉप्टर से 2412 यात्री केदारनाथ पहुंचे। इस दौरान 9 हेलिकॉप्टर की कुल 439 शटल हुईं। हेलिकॉप्टर से यात्रा को लेकर यात्रियों में खासा उत्साह है।

सभी हेली कंपनियों में एडवांस ऑनलाइन बुकिंग के साथ ऑफलाइन बुकिंग भी हो रही है। इस वर्ष 10 मई से केदारनाथ यात्रा शुरू हुई थी। शुरूआती 40 दिन की यात्रा में हजारों यात्रियों ने हेली सेवा का लाभ उठाया। अब फिर मौसम सामान्य होते ही यात्रा धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी है। बीते सोमवार को नौ हेली कंपनियों के 9 हेलिकॉप्टर ने गुप्तकाशी, मैखंडा, चारधाम, फाटा, शेरसी सहित अन्य हेलिपैड से केदारनाथ के लिए 225 शटल कीं। इस दौरान 1255 यात्री धाम गए और दर्शन कर 1261 वापस लौटे। इससे पूर्व रविवार को हेलिकॉप्टर ने 214 शटल की और 1157 यात्रियों को धाम ले गए और 1074 वापस लौटे थे। केदारनाथ यात्रा के शुरू होने के बाद से अभी तक हेलिकॉप्टर से 72286 यात्री धाम पहुंच चुके हैं।