चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी खबर, यात्रियों की संख्या की लिमिट खत्म; सीधे कराएं रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम में दर्शन के लिए रोजाना निर्धारित यात्रियों की सीमा समाप्त कर दी है। ऐसे में असीमित संख्या में श्रद्धालु धामों के दर्शन करने जा सकेंगे।

Share

चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओ के लिए रोजाना निर्धारित यात्रियों की सीमित संख्या को समाप्त कर दिया है। Chardham Yatra Registration Update ऐसे में असीमित संख्या में श्रद्धालु धामों के दर्शन करने जा सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर गढ़वाल आयुक्त/अध्यक्ष, चारधाम यात्रा प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर ऋषिकेश एवं हरिद्वार में चारों धामों के दर्शन हेतु निर्धारित की गई सीमा को समाप्त करने का निर्णय लिया है। गढ़वाल आयुक्त /अध्यक्ष, चारधाम यात्रा प्रशासन विनय शंकर पांडेय ने बताया है कि वर्तमान में चारों धामों में भीड़ सामान्य होने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जनहित में यह निर्णय लिया गया है। यात्रियों की सुविधा हेतु ऋषिकेश एवं हरिद्वार में चारो धामों के दर्शन के लिए जो कोटा निर्धारित किया गया था। अब उसे समाप्त करते हुए अब यात्री ऋषिकेश एवं हरिद्वार के रजिस्ट्रेशन काउन्टर में स्वंय भौतिक रूप से उपस्थित होकर चारों धाम/दो धाम या किसी भी धाम का सीधे रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर अपनी यात्रा पर सुगमता से जा सकते हैं।

चारधाम यात्रा प्रशासन अध्यक्ष विनय शंकर पांडेय ने बताया वर्तमान में चारों धामों में श्रद्धालुओं की भीड़ सामान्य हो गई है। जिसके चलते मुख्यमंत्री के निर्देश पर और जनहित को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में चारो धामों के दर्शन के लिए जो कोटा निर्धारित किया गया था, उसे समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में अब यात्री ऋषिकेश और हरिद्वार के रजिस्ट्रेशन काउन्टर से बिना किसी सीमा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर यात्रा पर जा सकते हैं। उन्होंने कहा यह आदेश चारों धामों में आने वाले यात्रियों की सुविधा को देखते हुए तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया पिछले साल की अपेक्षा इस साल चारधाम यात्रियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। पिछले साल चारधाम यात्रा की शुरुवात होने के बाद एक महीने में 12,35,517 श्रद्धालुओं ने धामों के दर्शन किये थे, जबकि इस वर्ष 19,64,912 श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन एक महीने में कर चुके हैं।