सीएम धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 2464 आवासों का किया शिलान्यास

Share

हरिद्वार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार के हेतमपुर ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत बन रहे भवनों का शिलान्यास करने पहुंचे। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत किफायती आवास योजना घटक के तहत उत्तराखण्ड आवास एवं विकास परिषद द्वारा निजी सहभागिता से विभिन्न विधानसभाओं हेतु कुल 2464 आवासों का शिलान्यास किया। राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार से स्वीकृत उपरान्त 25 परियोजनाओं में कुल 22,440 आवास बनाये जाने का कार्य किया जा रहा है। हमारा संकल्प है कि मार्च, 2024 तक समस्त आवासों का कार्य पूर्ण कर लाभार्थियों को कब्जा हस्तांतरित करवा दिया जाए।

सीएम धामी ने कहाकि उत्तराखंड में अनेकों स्थानों पर इस प्रकार की योजनाओं के तहत पूरे प्रदेश के अंदर 20,000 से भी ज्यादा मकान बन रहे हैं, जो भी पात्र है लोग हैं उनको इन आवासों का लाभ जरूर मिलेगा। धीरे-धीरे इस योजनाओं पर हम काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से देश के प्रधानमंत्री के रूप में काम करना शुरू किया, उन्होंने देश के ऐसे लोगों की चिंता की जिनके पास मकान नहीं थे। जिनके घरों में गैस के सिलेंडर नहीं हैं, जिनको स्वास्थ्य की सुविधाएं नहीं मिल रही है। उसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का शिलान्यास किया है। लगभग 24 सौ से ज्यादा मकान जल्द ही यहां पर बनकर तैयार हों जाएंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोगों को जिनके पास खुद का घर नहीं है, उनको पक्के घर उपलब्ध कराती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्यन्वयन मोदी सरकार की ओर से 22 जून 2015 से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य साल 2024 तक प्रत्येक पात्र परिवार को स्वयं का घर उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर सीएम धामी साथ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ,लोकसभा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक सहित विधायकगण व पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।