CM Dhami ने की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात, किया ये अनुरोध

Share

CM Dhami met Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी उत्तराखंड के दौरे पर हैं। अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान सोमवार 6 मार्च को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी टिहरी गढ़वाल पहुंचे, जहां उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनसे मुलाकात की और उनका स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सामरिक महत्व एवं पर्यटकों के आवागमन के लिए उपयोगी काठगोदाम-भीमताल-धानाचूली-मोरनोला-खेतीखान-लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित करने का अनुरोध किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आश्वासन दिया की राज्य सरकार द्वारा भेजे गए सड़क निर्माण से संबंधित प्रस्तावों को यथाशीघ्र मंजूरी दी जाएगी।

सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने छह राज्य राजमार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में घोषित करने की सैद्धांतिक सहमति दी गई थी। इनमें खैरना-रानीखेत, बुआखाल-देवप्रयाग, देवप्रयाग-गजा-खाड़ी, पांडुखाल-नागचुलाखाल-बैजरो, बिहारीगढ़-रोशनाबाद व लक्ष्मणझूला-दुगड्डा-मोहन-रानीखेत मार्ग शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने इन मार्गों को जल्द अधिसूचित करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मसूरी की महत्वपूर्ण दो हजार करोड़ की लागत से बनने वाली टू-लेन टनल योजना में एनएचएआइ को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। इस योजना के प्रथम चरण के सभी कार्य लोनिवि द्वारा किए जा रहे हैं। ऐसे में मसूरी टनल का कार्य भी लोक निर्माण विभाग को आवंटित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी को अवगत कराया कि उत्तराखण्ड राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित राष्ट्रीय राजमार्गों में आपदा से क्षतिग्रस्त हुये मार्गों को सुचारू किये जाने के लिए एफ०डी०आर० (सी०) के अन्तर्गत रू0 1295.07 लाख का भुगतान किये जाने हेतु प्रस्ताव सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार को प्रेषित किया गया है। प्रकरण तात्कालिक एवं संवेदनशील होने के दृष्टिगत सर्वोच्च प्राथमिकता में स्वीकृति प्रदान करने का भी मुख्यमंत्री ने गडकरी से अनुरोध किया। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मुख्यमंत्री को उपरोक्त प्रस्तावों पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।