सीएम धामी बोले- उत्‍तराखंड के व‍िकास में मील का पत्‍थर होगा साब‍ित PM Modi का ये दौरा, जानिए क्यों

Share

PM Modi visit Kedarnath: पीएम मोदी के दौरे से पहले केदारनाथ धाम बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। पीएम मोदी शुक्रवार को केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। वे केदारनाथ के लिए केबिल कार और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे का शिलान्यास करेंगे। इससे पहले गुरुवार को धाम में भारी बर्फबारी हुई। अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए कड़ाके की ठंड और बर्फ की फुंआरों के बीच ही धाम पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का केदारनाथ एवं बद्रीनाथ का यह दौरा उत्‍ताखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हो रहा है, जिसके फलस्वरूप आज केदारनाथ का भव्य और दिव्य प्रांगण पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाया हुआ है। बदरीनाथ के मास्टर प्लान पर कार्य चल रहा है। इन जगहों पर शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनायें धार्मिक महत्व के स्थानों तक पहुंच को आसान बनाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। ये परियोजनाएं इस क्षेत्र में संपर्क और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य एवं बद्रीनाथ मास्टर प्लान कार्य श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत रात-दिन कार्य प्रगति पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 21 अक्टूबर को उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री सुबह करीब 8.30 बजे केदारनाथ धाम पहुंचेंगे, जहां वो सबसे पहले मंदिर में बाबा केदार की विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। करीब आधा घंटे की पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम मोदी 9 बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो कार्यक्रम आया है, उसके अनुसार केदारनाथ में रोपवे परियोजना की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल का दर्शन करेंगे। केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना और अन्य सभी कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से सीधे बदरीनाथ धाम जाएंगे यहां करीब 11.30 बजे पीएम मोदी बदरी विशाल की विशेष पूचा-अर्चना करेंगे। इसके बाद 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी देश के आखिरी गांव माणा जाएंगे। यहां वे सड़क परियोजना के साथ ही हेमकुंड रोपवे परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।