सीएम ने प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय भवन का किया लोकार्पण, बाल वाटिका का शुभारम्भ करने वाला बना पहला राज्य

Share

देहरादून: आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निदेशालय माध्यमिक शिक्षा, ननूरखेड़ा में ‘बाल वाटिका कक्षा’ का शुभारम्भ, प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय भवन का लोकार्पण एवं एस.सी.ई.आर.टी भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने बच्चों में उद्यमिता के विकास के लिए कौशलम पुस्तक एवं कैरियर कार्ड का विमोचन किया एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित पुस्तक ‘Modi@20 Dreams Meet’ दी।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत बाल वाटिका का शुभारम्भ करने वाला उत्तराखण्ड पहला राज्य बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एक नया क्रान्तिकारी परिवर्तन है। यह शिक्षा नीति नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करेगी। यह शिक्षा भारतीय सनातन ज्ञान और विचार की समृद्ध परंपरा के आलोक में तैयार की गई है, जो प्रत्येक व्यक्ति में निहित रचनात्मक क्षमताओं के विकास पर विशेष जोर देती है। छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षकों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को सबसे पहले संस्कार माता-पिता से मिलते हैं, उसके बाद उनके व्यक्तित्व निर्माण में पूरी भूमिका शिक्षकों की होती है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग से 2025 तक शिक्षा के क्षेत्र में कुछ ऐसे कार्य करने की अपेक्षा की है जो देश में एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत हों। इस अवसर पर उन्होंने इस क्षेत्र के जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति ठीक नहीं है, उनकी मरम्मत करवाए जाने की घोषणा की। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ, महानिदेशक शिक्षा वंशीधर तिवारी, अपर सचिव शिक्षा दीप्ति सिंह, निदेशक माध्यमिक शिक्षा डॉ. आर. के. कुंवर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।