सीएम धामी के कमांडो की मौत हादसा या आत्महत्या? उलझी गुत्थी…अब मौत पर उठ रहे ये चार बड़े सवाल

Share

मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात कमांडो प्रमोद रावत की मौत अभी रहस्य ही बनी हुई है। पुलिस अभी आत्महत्या और हादसा दोनों पहलुओं को लेकर जांच कर रही है। कमांडो के शव का शुक्रवार को पोस्टमार्टम कराया गया, जिसमें गन शॉट इंजरी यानी गोली लगने से मौत होना पाया गया है। हालांकि, गोली का कोण, दूरी आदि का आंकलन पोस्टमार्टम की अधिकारिक रिपोर्ट के बाद ही हो सकेगा। इससे काफी हद तक पुलिस की जांच में मदद मिलेगी। मूल रूप से पौड़ी के रहने वाले प्रमोद रावत 2016 से मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बतौर कमांडो तैनात थे। उन्हें बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री के कुमाऊं दौरे से पहले चंपावत के लिए निकलना था। इसके लिए वह सुबह 11 बजे ही मुख्यमंत्री आवास के पास बनी बैरक परिसर में पहुंच गए थे। इसके बाद उनका शव कमरे में बेड पर मिला था। उनकी राइफल नीचे फर्श पर पड़ी थी।

चर्चाएं हुईं कि वह भागवत में जाने के लिए छुट्टी मांग रहे थे। नहीं मिली तो उन्होंने आत्महत्या कर ली, लेकिन पुलिस ने जब जांच की तो पता चला कि उनकी छुट्टी एडवांस में ही 16 जून से मंजूर हो चुकी थी। पुलिस अधिकारियों ने इसे हादसा भी बताया और कहा कि हो सकता है कि रावत अपनी राइफल साफ कर रहे होंगे या देख रहे होंगे इस बीच गोली चल गई। गोली उनके गले में लगी और गर्दन को छेदती हुई पीछे दीवार में जा घुसी। प्रमोद के शव का शुक्रवार सुबह पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम हाउस में उनके परिजन भी मौजूद रहे। उन्होंने किसी भी पुलिस अधिकारी से बात नहीं की। इसके बाद शव लेकर वह पौड़ी रवाना हो गए। वहां पर प्रमोद के शव का अंतिम संस्कार कराया गया। एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि मामले में अभी जांच की जा रही है। पुलिस अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है।

उठ रहे ये चार बड़े सवाल

  • प्रमोद रावत की मौत की घटना के बाद कई सवालों के जवाब आने अभी बाकी हैं। सबसे बड़ा सवाल ये है कि यदि प्रमोद ने खुद को गोली मारी तो इसके कारण क्या रहे?
  • क्यों उन्हें खुद को गोली मारने के लिए विवश होना पड़ा?
  • अगर दुर्घटनावश गोली चली तो कैसे चल गई?
  • प्रमोद की छुट्टी को लेकर भी चर्चा हैं। बताया जा रहा है कि प्रमोद ने 16 जून से छुट्टी मांगी थी और वह मंजूर भी हो गई थी, तो यह बात क्यों सामने आई कि छुट्टी न मिलने के कारण उन्होंने गोली मारी? इस मामले में पुलिस स्वजन से भी बात करेगी, इसके बाद ही सही कारणों का पता चल पाएगा।