Chardham Yatra 2023: आस्था पथ पर भारी उत्साह, 12.35 लाख तीर्थयात्री कर चुके दर्शन, मौसम साथ देता तो इस बार एक महीने में बनता रिकॉर्ड

Share

Chardham Yatra 2023 Update: चारधाम यात्रा को एक माह का समय बीत चुका है। अब तक 12 लाख 36 हजार 11 तीर्थयात्री चारों धाम के दर्शन कर चुके हैं। खास बात यह है कि यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह अब भी वैसा ही है, जैसा कपाट खुलने पर था। पिछले साल की तुलना में एक माह की यात्रा में इस बार यात्रियों की संख्या 97 हजार कम है। हालांकि मौसम साफ होने के बाद चारधामों में प्रतिदिन 50 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं। सरकार की उम्मीद है कि इस बार चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा 50 लाख पार करेगा। 22 मई को चारधाम यात्रा एक माह का समय पूरा हो जाएगा। 22 मई को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। जबकि पिछले साल 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।

सबसे अधिक उत्साह बाबा केदार के दर्शन के लिए देखा जा रहा है। सर्वाधिक श्रद्धालु यहीं पहुंचे हैं। हालांकि, बीते वर्ष से तुलना करें तो इस बार पहले महीने में चारधाम पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या कुछ कम है। इसकी एक वजह यात्रा की शुरुआत के साथ ही मौसम का रुख बदलना भी रहा। कपाट खुलने के बाद कई दिन तक चारों धाम में वर्षा-बर्फबारी होती रही, जिसका प्रभाव यात्रा पर भी पड़ा। रविवार तक 12 लाख 36 हजार 11 श्रद्धालु चारों धाम के दर्शन कर चुके हैं। इनमें सबसे अधिक चार लाख 27 हजार 214 श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे। जबकि, बदरीनाथ में तीन लाख 25 हजार 578, यमुनोत्री में दो लाख 53 हजार 562 और गंगोत्री में दो लाख 29 हजार 657 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।