हर घर तिरंगा अभियान में सभी लें भाग, अभियान किसी राजनीतिक दल का नहीं बल्कि हर देशभक्त का है- भट्ट

Share

Dehradun: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में सभी को भाग लेना चाहिए। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को फोन पर संबोधित करते हुए कहा कि यह अभियान किसी राजनीतिक दल का नहीं बल्कि हर देशभक्त नागरिक का त्योहार है। उन्होंने कहा कि देशभक्ति का मतलब केवल हाथ में तिरंगा लेकर चलना नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय कर्तव्यों को पूरा करने की प्रतिबद्धता भी है। “इस अभियान में भाग लेते हुए, हमें यह संकल्प करना होगा कि हम जहां भी हैं, जो कुछ भी कर रहे हैं, हम राष्ट्र के प्रति समर्पण को सबसे आगे रखेंगे।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होगा। इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराना है और उन्हें इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है भविष्य के लक्ष्य। उन्होंने कहा, “इस अभियान को सफल बनाने के लिए ध्वज संहिता में महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं। आजादी के बाद पहली बार प्रत्येक नागरिक अपने निवास, व्यावसायिक प्रतिष्ठान या सार्वजनिक स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेगा। आजादी के बाद पहली बार राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकैया की जयंती मनाई गई और उनके योगदान को याद किया गया।

उन्होंने यह भी कहा कि इस युग में जब कई चीजें ऑनलाइन हैं, इस अभियान का एक हिस्सा भी ऑनलाइन है, संस्कृति मंत्रालय राष्ट्रीय ध्वज के ऑनलाइन प्रदर्शन की सुविधा के लिए पहल कर रहा है। भट्ट ने कहा, ‘आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पहली बार उन सभी क्रांतिकारियों और नायकों को याद किया जा रहा है, जिन्हें न तो ठीक से सम्मानित किया गया और न ही याद किया गया। स्वतंत्रता दिवस से पहले ही इंटरनेट पर तिरंगे को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जा रहा है। पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर डिस्प्ले पिक्चर बदली और दूसरों से भी ऐसा करने का अनुरोध करते हुए तिरंगा फहराया। उनके अनुरोध का प्रभाव तुरंत देखा गया क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीयों ने उनका अनुसरण किया और इस अभियान से जुड़ गए, ”भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा।