लगातार तीसरी दफा RBI ने कर्ज किया महंगा, बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, जानें…

Share

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रमुख ब्याज दर अर्थात रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई है। जिससे लोन ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है। आज रेपो रेट में 50 आधार अंकों का इजाफा किया गया है, अब इससे बैंकों की तरफ से कर्ज की दर और बढ़ सकती है। हालांकि, ब्याज दरों के बदलाव के इस दौर में बैंकों की तरफ से जमा दरों में भी वृद्धि किये जाने के संकेत हैं, जिससे एफडी करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा।

आरबीआई (RBI) ने मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक के बाद रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी से बढ़कर 5.40 फीसदी हो गया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद सरकारी से लेकर निजी बैंक और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियां होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगे, जिसके बाद आपकी ईएमआई महंगी हो जाएगी।

आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से लेकर बैंक कर्ज महंगा करेंगी. और महंगे कर्ज का सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा उन लोगों को जिन्होंने हाल के दिनों में बैंक या हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से होम लोन लेकर अपना आशियाना खरीदा है। आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है जो कि अब 5.40 फीसदी हो गया है। लेकिन बीते तीन महीने में आरबीआई ने 1.40 फीसदी कर्ज मंहगा कर दिया है।