International Yoga Day 2024: आदि कैलाश में बहेगी योग की गंगा, पार्वती कुंड से होगी योग की शुरुवात

उत्‍तराखंड में इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पिथौरागढ़ के मुख्‍य कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

Share

भारत ने विश्व को योग के प्रति सजग किया है। यही वजह है पूरे विश्व में 21 जून यानी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। International Yoga Day in Uttarakhand उत्‍तराखंड में इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पिथौरागढ़ के मुख्‍य कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पार्वती सरोवर के तट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे। प्रभारी मंत्री सभी जनपदों में योग कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे। विधायक अपने-अपने क्षेत्र में योग कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इसकी जानकारी आयुष विभाग के डायरेक्टर व अपर सचिव विनय कुमार जोगदंडे ने दी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में शिरकत करने सीएम धामी बृहस्पतिवार को गुजी पहुंच गए थे। उन्होंने आईटीबीपी अधिकारियों और जवानों से मुलाकात की थी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जहां आदि कैलाश पार्वती कुंड में योग करेंगे, वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बूथ पर कार्यकर्ताओं के साथ योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार हल्द्वानी में मौजूद रहेंगे। जिला अध्यक्ष जिलों में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे, जबकि मंडल स्तर पर भी योग कार्यक्रम सुनिश्चित किए गए हैं। बता दें कि पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलाश अब पर्यटन के रूप में उभर रहा है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश की यात्रा की थी। इसके बाद देश-दुनिया में आदि कैलाश की यात्रा के लिए पर्यटन और श्रद्वालुओं का रुझान बढ़ा। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली आर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का निर्णय लिया।