धामी सरकार की अच्छी पहल: पर्वतीय क्षेत्रों में तैनात विशेषज्ञ डॉक्टरों को दिया जायेगा 50% प्रोत्साहन भत्ता

पर्वतीय क्षेत्रों पर तैनात विशेषज्ञ डॉक्टर को 50 फीसदी प्रोत्साहन भत्ता देने की मांग थी, जिस शासन ने अपनी सहमति जताई है।

Share

देहरादून स्थित सचिवालय में स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार और प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ के पदाधिकारियों के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई। 50 Percent Incentive Allowance बीते जहां प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ की मांगों पर अमल करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 25 अपर निदेशक और 30 संयुक्त निदेशक के पदों पर डीपीसी की प्रक्रिया पूरा किया था, तो वहीं अब मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के पदाधिकारी के साथ सचिवालय में बैठक की। बैठक के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों पर तैनात विशेषज्ञ डॉक्टर को 50 फीसदी प्रोत्साहन भत्ता देने का निर्णय लिया गया। स्वास्थ्य सचिव और प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ के प्रतिनिधियों के बीच हुई पहली बैठक सकारात्मक रही। शासन ने डाक्टरों की नौ में से आठ मांगों पर सैद्धांतिक सहमति जतायी है। सचिव स्तरीय दो मांगें तुरंत मान ली गयी हैं और एक मांग पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है।

बैठक के बाद स्वास्थ्य सचिव डा. राजेश कुमार ने कहा कि वार्ता सकारात्मक रही है। सरकार डाक्टरों की सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रही है। आठ मांगें मान ली गयी हैं। डीपीसी और एसडीएसीपी के आदेश जल्द जारी कर दिये जाएंगे। इसके अलावा अधिसंख्य दंत चिकित्सकों के रिक्त पदों के सापेक्ष समायोजन के मामले पर भी सहमति बन गई है। उन्होंने कहा मांगों का समाधान बार्ता से निकलता है। सचिव स्वास्थ्य ने प्रदेश के सभी चिकित्सकों से अपील करते हुए कहा कि वह हमेशा की तरह पूरे मनोयोग व निष्ठा के साथ कार्य करते रहें, उनकी मांगों के समाधान और सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के प्रतिनिधियों का कहना है कि स्वास्थ्य सचिव से हुई वार्ता सकारात्मक रही है। उन्होंने कहा यदि डाक्टरों की डीपीसी और एसडीएसीपी के कार्यादेश जारी कर दिया जायेगा तो चार अक्टूबर से प्रस्तावित हड़ताल पर संघ द्वारा पुनः विचार किया जाएगा।