जोशीमठ पुनर्वास और सुरक्षा कार्यों में आएगी तेजी, केंद्र से मिला 1578.6 करोड़ का पैकेज

जोशीमठ भू-धंसाव से हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने 1578.6 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री धामी ने आभार जताया है।

Share

Joshimath Relief Package: सीमांत चमोली जिले के आपदाग्रस्त जोशीमठ के पुनर्निर्माण, आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार की ओर से फंड जारी किया गया है। केंद्र सरकार ने जोशीमठ भू-धंसाव से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1578.6 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी है। उत्‍राखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्‍यवाद दिया। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा जब से जोशीमठ में आपदा आई है वे हमें लगातार आश्वासन देते रहे हैं कि जोशीमठ के लोगों की हर संभव मदद की जाएगी। सीएम धामी ने बताया अब उस सिलसिले में केंद्र सरकार की ओर से धनराशि मिल चुकी है। जिसके बाद अब वहां पुनर्वास एवं पुनर्विकास का कार्य तेजी से किया जाएगा।

बता दे, आर्थिक पैकेज के प्रस्ताव के आधार पर भारत सरकार 1578.6 करोड़ रुपए की मदद करेगी। राज्य सरकार की ओर से भेजे गए कुल 1845 करोड़ के प्रस्ताव में से 91 करोड़ रुपए भूमि अधिग्रहण का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। साथ ही बचे हुए 1754 करोड़ रुपए में से 10 फीसदी हिस्सा यानी 175.4 करोड़ रुपए राज्य सरकार वहन करेगी। ऐसे में उत्तराखंड सरकार पर जोशीमठ प्रभावितों के लिए भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास के लिए 266.4 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। बाकी केंद्र सरकार मदद करेगी। बता दें कि बीते दिन जोशीमठ मामले को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। जिस बैठक में पीएमओ ने राज्य सरकार को जोशीमठ के पुनर्वास और सुरक्षा के लिए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए थे। साथ ही इस बात को भी कहा था कि पीएमओ जोशीमठ में होने वाले कार्यों का खुद भी निगरानी करेगा।