मौसम अपडेट: उत्तराखंड में मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कुमाऊं के पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत और नैनीताल जिले के कुछ हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Share

उत्तराखंड में मानसून एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है। हालांकि कई जिलों में बारिश के बाद उमस और गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया। Uttarakhand Rain Alert बारिश होने से चारों ओर हरियाली छा गई है। सूखे जल स्रोत फिर से रिचार्ज हो गए हैं। पहाड़ों पर झरने फूट गए हैं। जबकि, कोहरे या धुंध की चादर घाटियों में छाई नजर आ रही है। जिससे नजारा खूबसूरत हो गया है, लेकिन बारिश से काफी नुकसान भी हो रहा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कुमाऊं के पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत और नैनीताल जिले के कुछ हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है आने वाले दिनों में मानसून रफ्तार पकड़ेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले दो से तीन दिन प्रदेश में आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाये रहने के आसार हैं। कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश का क्रम तेज होने की आशंका है। मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में चट्टान खिसकने और भूस्खलन होने की चेतावनी दी है। साथ ही नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी है। कच्चे मकान, निर्माणाधीन भवन, दीवार और झोपड़ियों के ढहने के साथ संवेदनशील ढांचों को क्षति पहुंचने की भी आशंका जताई है। अगर देहरादून के मौसम की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की से लेकर मध्यम बारिश के कुछ दौर हो सकते हैं। कुछ इलाकों में एक या दो दौर तेज बारिश की संभावना है।