अगले महीने केदारनाथ दौरे पर आएंगे प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति, करेंगे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति अगले महीने नवंबर में केदारनाथ दौरे पर आ सकते है। केदारनाथ में पूजा-अर्चना के बाद वहां पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

Share

देवभूमि उत्तराखंड से विशेष अनुराग रखने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति अगले महीने नवंबर में PM Modi kedarnath Visit केदारनाथ दौरे पर आ सकते है। केदारनाथ में पूजा-अर्चना के बाद वहां पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उनके नवंबर माह के पहले हफ्ते में उत्तराखंड दौरे पर आने की संभावना है। शासन-प्रशासन उनके दौरे की तैयारियों को लेकर एक दौर की बैठक कर चुका है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा से लेकर व्यवस्था तक चाक चौबंद करने को अधिकारियों ने बैठकें शुरू कर दी हैं। चारधाम यात्रा के कपाट भी नवम्बर में बंद हो रहे हैं। ऐसे में हर साल की भांति इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा केदार के द्वार आ सकते हैं। अब तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी छः बार केदारनाथ आ चुके हैं। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि अपने इस दौरे में वह उत्तराखंड को कोई नई सौगात दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के उत्तराखंड आगमन की सूचना पर अफसरों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इधर, दिसम्बर पहले सप्ताह में उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का भी बड़ा आयोजन होना है। इसके मुख्यातिथि भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। ऐसे में नवम्बर से लेकर दिसम्बर तक राज्य में बड़े वीवीआइपी कार्यक्रम से अफसरों की परेड लगी रहेगी। बता दे, कोरोनाकाल के एक वर्ष 2020 को छोड़ दें तो प्रधानमंत्री अक्सर केदारनाथ के कपाट खुलने अथवा बंद होने के अवसर पर वहां आते रहे हैं। देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे। तब उन्होंने बाबा केदार की पूजा-अर्चना के साथ ही धाम से देश को संबोधित भी किया था। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद मिश्रा के हाल ही किए गए केदारनाथ दौरे के बाद इन चर्चाओं ने जोर पकड़ा है। मिश्रा 21 अक्तूबर को केदारनाथ आए थे और वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। माना जा रहा कि प्रधानमंत्री दिवाली के आसपास उत्तराखंड आएंगे।