आईआईटी रुड़की की मेस के खाने में मिले चूहे, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मारा छापा

खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने आईआईटी रुड़की की राधा कृष्ण मेस में खाद्य सामग्री की जांच पड़ताल में जुटी है। टीम ने खाने के सैंपल लिए।

Share

उत्तराखंड में लगातार खाने-पीने को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री धामी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को सड़क पर उतरने के निर्देश दिए हैं। Food Safety Department Raid In IIT Roorkee आईआईटी रुड़की की मेस में बीते दिन चूहे कढ़ाई, चावल और राशन में दिखाई दिए। यह सब देखने के बाद छात्रों ने मेस में हंगामा शुरू कर दिया। जिससे खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मेस में छापा मारा था। इसी दौरान खाना और अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए गए। सैपलों को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। टीम ने कहा कि आईआईटी विशेषज्ञों की मदद से चूहों को हटाने की योजना बनाई जाएगी। खास किस्म के चूहा ट्रेकर लगाए जाएंगे। वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि खाने और अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए गए हैं। संस्थान को चूहों से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

IIT रुड़की के राधा-कृष्ण भवन की मेस में दोपहर का खाना बना हुआ था। इस दौरान छात्र खाना खाने के लिए मेस में पहुंचे, तो उन्होंने मेस की किचन में जाकर देखा तो चूहे खाने में उछल-कूद कर रहे थे। इस दौरान छात्रों ने इसका वीडियो भी बना लिया और अन्य छात्रों को भी मौके पर बुलाकर हंगामा शुरू कर दिया। छात्रों का आरोप है कि देश का जाना-माना संस्थान होने के बावजूद भी यहां पर साफ-सफाई नहीं रखी जाती है। इस खाने से छात्र बीमार भी पड़ सकते हैं। गुस्साए छात्रों ने संस्थान के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इस दौरान छात्रों की खाना बनाने वाले कर्मचारियों के साथ बहस भी हुई। हालांकि कर्मचारी छात्रों को समझाते रहे, लेकिन छात्रों ने किसी की नहीं सुनी और उन्होंने जमकर हंगामा काटा।