इस जिले में 26 जुलाई तक स्कूल रहेंगे बंद, ये है वजह…

Share

हरिद्वार: कावड़ यात्रा पर पंचक का साया 20 तारीख को खत्म हो रहा है जिसके बाद से बड़ी संख्या में कांवड़िए नीलकंठ महादेव के दर्शन के लिए ऋषिकेश पहुंचेंगे। हरिद्वार में कांवड़ मेले को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। ये आदेश हरिद्वार के जिला मजिस्ट्रेट विजय शंकर ने जारी किया। इसके अंतर्गत यहां के स्कूल और आंगवाड़ी केंद्र 20 से 26 जुलाई 2022 के बीच बंद रहेंगे।

ये आदेश हरिद्वार के सभी स्कूलों पर समान रूप से लागू होगा। दरअसल, कांवड़ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई और उनके आवागमन के लिए सड़कें बंद होने की संभावना को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। आदेश के अनुसार 20 से 26 जुलाई तक हरिद्वार में सभी स्कूल, सरकारी और गैर सरकारी, निजी स्कूल, संस्कृत स्कूल, मदरसे और आंगनबाडी केंद्र बंद रहेंगे।

ऐसे में सोमवार से ही निजी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया है लेकिन सरकारी स्कूलों में अभी तक कोई तैयारी शुरू नहीं की गई है। इससे सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई कांवड़ यात्रा के बाद ही शुरू हो पाएगी। इस बार उत्तराखंड में कम से कम 5 करोड़ तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद कर रही है। सावन एक शुभ महीना है जो भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है। इसलिए, किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बचने के लिए और संभावित सड़क बंद के मद्देनजर, हरिद्वार के सभी स्कूलों में 6 दिनों के लिए अवकाश घोषित किया गया है।