खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 4% आरक्षण, खेल मंत्री रेखा आर्या ने प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

Share

देहरादून: खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने बुधवार को यमुना कॉलोनी स्थित आवास पर खेल विभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभाग द्वारा अभी तक किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि राज्य में खिलाड़ियों को चार प्रतिशत आरक्षण देने के लिए नए सिरे से प्रस्ताव तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सम्मुख रखा जाएगा। उसके बाद इस प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा और फिर इस संदर्भ में अध्यादेश लाया जाएगा। ताकि उत्तराखंड के खिलाड़ियों को चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित होनी हैं। ऐसे में हमारी कोशिश है कि गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर खिलाडियों को तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों की प्रतिभा को आगे लाने के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने इस दौरान राज्य में खेल मैदानों के विकास के लिए कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। जब खेल मैदानों में खेल गतिविधि न चल रही हो ऐसे समय में उनके कामर्शियल उपयोग करने का प्रस्ताव तैयार किया जाए।

उन्होंने भविष्य की परियोजनाओं और विभाग द्वारा किए जा रहे वर्तमान कार्यों की प्रगति पर चर्चा करने के लिए बुधवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि राज्य में खिलाड़ियों को आरक्षण देने का मामला कुछ कारणों से 2013 में कोर्ट में गया था लेकिन अब इस पर दोबारा काम करने का सही समय है। उन्होंने अधिकारियों को इसे जल्द ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के समक्ष पेश करने के लिए उपयुक्त प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग चाहता है कि यह प्रस्ताव भविष्य में कैबिनेट के माध्यम से एक अध्यादेश या अधिनियम के रूप में लाया जाए जिससे राज्य के खिलाड़ियों को लाभ हो।