उत्तराखंड में यहाँ म‍िला मंकीपाक्स वायरस का संदिग्ध मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

Share

हरिद्वार: मंकीपॉक्स ने अब उत्तराखण्ड में भी दस्तक दे दी है। जिससे लोगो मे बेहद भय का माहौल है। तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर उत्तराखंड का स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया है। हरिद्वार जिले में रुड़की में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिलने से प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया है। मोहम्मदपुरा क्षेत्र में 34 वर्षीय युवक एक स्टील फैक्ट्री में काम करता है। तबियत खराब होने पर मरीज एक निजी अस्पताल में गया।

मंकीपॉक्स के कुछ लक्षण दिखने पर डॉक्टर ने सीएमओ कार्यालय को मामले की सूचना दी। सीएमओ कार्यालय से सिविल अस्पताल के प्रभारी सीएमएस डॉ. एके मिश्रा को जानकारी दी गई। सीएमओ कार्यालय से एक टीम मरीज का सैंपल लेने के लिए रुड़की भेजी गई है। सिविल अस्पताल रुड़की से भी एक चिकित्सक टीम में शामिल हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। डॉ. नितीश कुमार ने बताया कि मरीज का सैंपल लेकर अस्पताल की लैब में रखवा दिया गया है। बताया कि मरीज में मंकीपॉक्स के सारे लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

आपको बता दे, मंकीपॉक्स में बुखार के साथ शरीर पर लाल चकते जैसे लक्षण दिखाई देते है। दर्द, शरीर में पानी की कमी आदि लक्षण होते हैं। मरीज में यह लक्षण नहीं है लेकिन शरीर पर रैशेज हैं। जिसमें दाने निकलते हैं। मरीज को घर के एक कमरे में आइसोलेट कर दिया गया है। फिलहाल डॉक्टर अभी जांच रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे है कि वहीं विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।