कैंची धाम मंदिर में आज मनाया जा रहा 60 वां स्थापना दिवस, बाबा के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

आज बाबा नीम करौली महाराज के प्रतिष्ठित कैंची धाम का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। जिसके चलते सुबह से ही भक्तों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई हैं।

Share

उत्तराखंड स्थित प्रसिद्ध कैंची धाम का आज 60 वा स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। Kainchi Dham Mela कैंची धाम में सुबह 5.30 बजे बाबा नीब करौरी महाराज को भोग लगाने के बाद मालपुए का प्रसाद बंटना शुरू हो गया है। सुबह पांच बजे से बाबा के दर्शन के लिए कैंची धाम में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। मंदिर समिति के प्रबंधक प्रदीप साह ने बताया कि बाबा को भोग लगाने के साथ मेला शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि रात 9 बजे तक मालपुए का प्रसाद बंटेगा। उन्होंने कहा कि इस बार 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही अभी तक पांच हजार से अधिक लोग प्रसाद लेकर लौट चुके हैं। जिसे देखते हुए मंदिर प्रबंधन उम्मीद कर रहा है इस बार रिकॉर्ड तोड़ कारीब 4 से 5 लाख भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचेंगे।

कैंची धाम से करीब 10 किलोमीटर पहले से पूरे क्षेत्र को जीरो जोन घोषित कर दिया गया है। यहां किसी भी प्रकार के निजी और दो पहिया वाहनों के आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। भक्तों के धाम तक आने के लिए शटल सेवा की व्यवस्था की गई है। जिससे धाम आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। यूं तो उत्तराखंड देवभूमि है और यहां कण-कण में देवी-देवताओं का निवास माना जाता है। इन्हीं तीर्थ स्थलों में एक है विश्व प्रसिद्ध नैनीताल के कैंची (भवाली) में बना बाबा नीब करौली का धाम। यहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कैंची धाम फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और एप्पल के सीईओ रहे स्टीव जॉब्स की प्रेणास्थली भी है। यहां हर साल 15 जून को मंदिर स्थापना दिवस के अवसर पर मेला लगता है, जिसमें लाखों की संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं।