उत्तराखंड में जल्द बनेगा प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय, कैबिनेट ने दी मंजूरी

उत्तराखंड के पहले खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। सरकार इसी महीने गैरसैंण में होने वाले विधानसभा सत्र में इसके लिए विधेयक लाने जा रही है।

Share

कैबिनेट बैठक में उत्तराखंड खेल विश्वविद्यालय के विधेयक 2024 को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है, Uttarakhand Sports University जिसके बाद खेल मंत्री रेखा आर्य ने इस अवसर को ऐतिहासिक और राज्य में खेलों को एक नए आयाम पर ले जाने वाला निर्णय करार दिया। रेखा आर्य ने कहा कि अब इस विधेयक को आगामी विधानसभा सत्र में पटल पर रखा जाएगा और जल्द से जल्द इसे पास करवा कर राज्य के युवाओं और खिलाड़ियों को एक नया मंच दिया जाएगा। मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि, वो दिन दूर नहीं जब उत्तराखंड देश के उन चुनिंदा राज्यों में होगा, जहां अपनी खुद की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी होगी। प्रतिभा से भरे हमारे युवाओं के लिए यह यूनिवर्सिटी संभावनाओं के नए द्वार खोलेगी और खेल जगत में उत्तराखंड और भी अधिक मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएगा।

कैबिनेट में आए प्रस्ताव में कहा गया कि राज्य में खेल प्रतिभाओं को निखारने और खेलों की ओर बढ़ते युवा कदमों को प्रोत्साहित करने को ध्यान में रखते हुए खेल विवि की स्थापना का प्रस्ताव है। विवि में शारीरिक शिक्षा और साहसिक खेलों समेत सभी खेलों में अभिनव वैज्ञानिक तकनीक आधारित कोचिंग, खेल मनोविज्ञान, योग एवं ध्यान, खेल प्रबंधन आदि विधाओं में अध्ययन के साथ ही हैल्थ एंड एप्लाइड स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एंड टेक्नोलोजी, स्पोर्ट्स कोचिंग, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म एंड मास मीडिया टेक्नोलोजी आदि विषय शामिल रहेंगे। विवि के तहत स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स, एमफिल एवं पीएचडी तक की शिक्षा मुहैया रहेगी। खेल विवि की स्थापना गौलापार, हल्द्वानी में स्थापित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को उच्चीकृत कर की जाएगी।