खुशखबरी: उत्तराखंड के युवाओं का इंतजार हुआ खत्म, इस माह में होगी अग्निवीरों की भर्ती

Share

देहरादून: सेना में भर्ती के लिए उत्तराखंड के नौजवानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सेना भर्ती मुख्यालय यूपी व उत्तराखंड की ओर से अगस्त से दिसंबर तक अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 रैलियों का कार्यक्रम अंतिम रूप से जारी कर दिया गया। जिसके तहत यूपी में सात और उत्तराखंड में तीन भर्ती रैलियां होंगी। जो युवा पात्र मानदंडों को पूरा करते हैं वे वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण की यह प्रक्रिया तीस दिनों तक खुली रहेगी। आपको बता दें की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू हो गयी है। कोटद्वार में अग्निवीर भर्ती रैली 19 से 31 अगस्त, 2022 के बीच होगी।

यहां चमोली, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल और उत्तरकाशी जिलों के युवा भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे।इसी तरह रानीखेत में 20 से 31 अगस्त के बीच अग्निवीर भर्ती रैली होगी। जिसमें अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले कवर होंगे। पिथौरागढ़, चंपावत में 5 से 12 सितंबर के बीच अग्निवीर भर्ती रैली होगी। जिसमें पिथौरागढ़, चंपावत के युवा दमखम दिखाएंगे। बताया जा रहा है कि आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद वेबसाइट पर ही अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड हो जाएंगे। जिनका प्रिंट निकालकर जरूरी दस्तावेजों के साथ अभ्यर्थी को भर्ती रैली स्थल पर पहुंचना होगा।

आपको बता दे, अग्निपथ योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 14 जून 2022 को की थी। योजना का नाम अग्निपथ योजना है और इसके तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। वर्ष 2022-23 के लिए कुल 46000 अग्निवीर भर्ती किए जाने हैं। इन उम्मीदवारों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। चार साल की सेवा के बाद हर अग्निवीर को ‘सेवा निधि पैकेज’ से मिलने वाले 11.71 लाख रुपये के वित्तीय पैकेज दिया जाएगा। पीआइबी के अनुसार इसे युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकेंगे और कोई उद्यम भी शुरू कर सकेंगे। बैंक से लोन दिलाने में भी मदद की जाएगी और दूसरी जगह नौकरी की तलाश में भी सहायता की जाएगी।