स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की सुरक्षा इस साल सबसे अधिक कड़ी रहेगी, पीएम मोदी के लिए है खास इंतजाम

Share

नई दिल्ली स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की सुरक्षा इस साल सबसे अधिक कड़ी रहेगी। अब से पहले सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक 11.2 किलोमीटर के बीच कोई सेफ हाउस नहीं बनाया जाता था। केवल लालकिला के अंदर एक सेफ हाउस होता था। लेकिन इस साल पहली बार ड्रोन हमले के संभावित खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास से लालकिला के बीच हर दो किलोमीटर पर एक-एक सेफ हाउस बनाया गया है।

पीएम आवास से लालकिला के बीच इस बार कुल पांच सेफ हाउस बनाया गया है। अत्यंत गोपनीय तरीके से बनाया गया सेफ हाउस ऊंची इमारतों में बनाया गया है। इसका मसकद यह है कि प्रधानमंत्री द्वारा लालकिला के लिए आवास से निकलने पर सुरक्षाकर्मियों को जैसे ही कहीं हमले की जानकारी मिलेगी तो उन्हें तुरंत नजदीक के सेफ हाउस में सुरक्षित ले जाया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक उक्त सेफ हाउस में बेहतर इलाज से लेकर हर तरह की सुविधाएं होंगी। इसमें उपलब्ध सुविधाओं को परखने के लिए अक्सर रक्षा मंत्रालय व दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां माकड्रिल कर रही है। सेफ हाउस में चाक चौबंद बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

इस साल 26 जनवरी को सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टरों को लेकर उपद्रवी दिल्ली में प्रवेश कर गए थे और उन्होंने जमकर उत्पात मचाया था। लालकिला के अंदर आकर उन्होंने जमकर तोड़फोड़ की थी। उक्त घटना से सबक लेकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी उपद्रवी कोई खलल न डाले, इसके लिए सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। लालकिला जाने वाले सभी रास्तों पर पत्थरों लदे लोहे के कंटेनर खड़े कर दिए गए हैं। सभी कंटेनरों पर स्वतंत्रता दिवस समारोह वाले दिन कमांडो व पैरा मिलिट्री के शूटरों की तैनाती की जाएगी। सड़कों पर इस तरह से कंटेनर खड़े किए गए हैं जिससे ट्रैक्ट्ररों से किसी सूरत में उसे नहीं हटाया जा सकेगा।

लालकिला पर इस बार पहली बार रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा दो एंटी ड्रोन रडार लगाया गया है। अगर कोई संदिग्घ ड्रोन लालकिला के तीन-चार किलोमीटर के दायरे में दिखाई देगा तो डीआरडीओ के जवान उसे वहीं जाम कर जमीन पर गिरा सकेंगे।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि इस बार सीसीटीवी कैमरे भी हर बार की तुलना में काफी अधिक लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री जिन मार्गो से लालकिला आएंगे और वापस लोक कल्याण मार्ग जाएंगे। उक्त रूटों के अलावा लालकिला के चारों तरफ जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों पर निगरानी के लिए दस कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।