उत्तराखंड में बेकाबू हुआ डेंगू, 500 से ज्यादा लोग पॉजिटिव.. देहरादून-हरिद्वार में तेजी से बढ़ रहे मरीज

Share

Dehradun: उत्तराखंड में कोरोना का कहर थमा तो डेंगू पैर पसारने लगा। बारिश थमने के बाद डेंगू के मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक डेंगू से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा 500 पार हो गया है। देहरादून और हरिद्वार जिले में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि अभी तक प्रदेश में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। वहीं प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉक्टर आर राजेश कुमार ने बताया कि डेंगू को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश के पांच जिलों में अब तक डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं।

आपको बता दें की डेंगू के सबसे ज्यादा 279 केस देहरादून में सामने आए हैं। हरिद्वार भी डेंगू की गिरफ्त में है। यहां डेंगू के 123 मामले सामने आए हैं। पौड़ी जिले में 60 और इससे सटे जिले टिहरी में डेंगू के 22 मामले सामने आए हैं। नैनीताल जिले में डेंगू के 8 मरीज मिले हैं। 8 जिलों में डेंगू के मामले सामने नहीं आए हैं। वहीं सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि किसी क्षेत्र में डेंगू का मामला सामने आता है तो आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों की एलाइजा जांच की जाए। इसके अलावा डेंगू मच्छर का लार्वा को नष्ट करने के लिए फॉगिंग, कीटनाशक दवाई का छिड़काव करने को कहा गया है।

प्रदेश में अब तक डेंगू के मामले

  1. देहरादून 295
  2. हरिद्वार 123
  3. पौड़ी 69
  4. टिहरी 22
  5. नैनीताल 08
  6. कुल- 517

डेंगू बुखार के लक्षण हैं तो घबराएं नहीं, घर में रहकर आराम करें। डेंगू संक्रमण को रोकने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में सेवन प्लस वन अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों में जनसमुदाय को डेंगू के प्रति जागरूक किया। अभियान के तहत मायाकुंड, चंद्रेश्वर नगर, चंद्रभागा, सर्वहारा नगर आदि क्षेत्रों में टीम ने गंदगी से उत्पन्न डेंगू मच्छर का लार्वा नष्ट किया।