उत्तराखंड विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, कल पेश होगा समान नागरिक संहिता विधेयक

उत्तराखंड विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही संपन्न होने के बाद सदन को 6 फरवरी सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Share

विधानसभा का विशेष सत्र 5 फरवरी से शुरू हो गया है। उत्तराखंड विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही संपन्न होने के बाद सदन को 6 फरवरी सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। Uniform Civil Code Bill in Uttarakhand वहीं, 6 फरवरी का दिन उत्तराखंड राज्य के लिए एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है। क्योंकि, इस दिन विधानसभा सदन में उत्तराखंड सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) विधेयक को सदन के पटल पर रखेगी। इस पर चर्चा होने के साथ ही इसे पारित किया जाएगा। विधानसभा सत्र में पारित होने जा रहे यूसीसी बिल को लेकर भाजपा सरकार काफी उत्साहित नजर आ रही है।

इस बार विधानसभा सत्र, उत्तराखंड के लिए बड़ा खास है। समान नागरिक संहिता के अलावा राज्य निर्माण आंदोलनकारियों व उनके आश्रितों को सरकारी सेवाओं में क्षैतिज आरक्षण विधेयक भी सदन में पारित हो सकता है। विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य से भी शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान सीएम ने नेता प्रतिपक्ष को शॉल पहनाया। यूसीसी और क्षैतिज आरक्षण पर उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी ने सत्र से पहले अपनी प्रतिक्रिया दी। कहा कि यूसीसी का ड्राफ्ट पहले उपलब्ध कराया जाए, उसके बाद सदन में लाएं। जल्दबाजी न की जाए।