शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान कर रहे शिक्षकों को उत्तराखंड सरकार आज करेंगी समानित, 2 टीचरों काे राष्ट्रीय पुरस्कार

Share

Teachers’ Day: आज राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की धूम उत्तराखंड में भी नजर आएगी। प्रदेश भर में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान कर रहे शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2018 और वर्ष 2021 में शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार के लिए चुने गए शिक्षकों को राजभवन में राज्यपाल लेफ़्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) पुरस्कृत करेंगे। कोरेाना महामारी की वजह से वर्ष 2019, 2020 और 2021 में शैलेश मटियानी पुरस्कार नहीं बांटे जा सके थे। इसलिए इस साल कोरोना काल से पहले और उसके बाद के वर्ष चुने गए शिक्षकों को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जा रहा है।

वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में स्थान पाने वाले छात्रों को सीएम सम्मानित करेंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि वर्ष 2018 में माध्यमिक शिक्षा स्तर पर आठ और बेसिक स्तर पर 11 शिक्षक पुरस्कार के लिए चुने गए थे। जबकि वर्ष 2021 में माध्यमिक स्तर पर पांच और बेसिक स्तर पर 13 शिक्षकों का शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयन हुआ था। इस अवसर पर वर्ष 2018 एवं 2021 के लिये राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया जायेगा।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए उत्तराखंड से चुने गए कौस्तुभ चंद्र जोशी और प्रदीप नेगी को सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु सम्मानित करेंगी। जोशी नैनीताल में प्रतापपुर-चकालुआ स्थित एसडीएस राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य हैं। जबकि प्रदीप बीएचईएल इंटर कालेज में प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं। दोनों शिक्षक पूर्व में आईसीटी पुरस्कार भी जीत चुके हैं। बता दे, कि राजभवन में सम्मान समारेाह के बाद शाम को सीएम आवास में सीएम पुष्कर सिंह धामी भी शिक्षकों के साथ संवाद करेंगे।