Uttarakhand Weather: आज तीन जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Share

उत्तराखंड में बारिश ने एक बार फिर से जोर पकड़ लिया है। हालांकि मानसून की तरह अभी बारिश नहीं हुई है और उमसभरी गर्मी भी बेहाल कर रही है। Uttarakhand Weather Update वहीं, कुमाऊं में कहीं-कहीं मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन और निचले इलाकों में नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा में भी कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है, जिसे लेकर यलो अलर्ट है। चंपावत में भारी बारिश को देखते हुए रेन अलर्ट जारी किया गया है। इसके चलते प्रशासन ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने बादलों की जोरदार गर्जना की बात भी कही है। बादलों की गर्जना के साथ बिजली भी चमकेगी। ऐसे में पेड़ों की नीचे और जंगल में नहीं जाने को कहा गया है। मौसम विभाग ने नदियों के किनारे रहने वाले लोगों से विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। पहाड़ पर हो रही बारिश के कारण अचानक नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है। इसके साथ ही पहाड़ी जिलों में यात्रा करने वाले लोगों से लैंडस्लाइड के खतरे से सावधान रहने को कहा गया है। चारधाम यात्रियों से भी विशेष सतर्कता बरतने की अपील की गई है। उधर कुमाऊं में बारिश का क्रम बना हुआ है। चंपावत जिले में बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है और कई सड़कें भी बंद हो गयी। चंपावत सहित पौड़ी, रुद्रप्रयाग और ऊधमसिंहनगर जिले में सिंचित और असिंचित क्षेत्र में फसल खराब हो गयी है। सबसे अधिक नुकसान ऊधमसिंह नगर जिले में हुआ है।