Uttarkashi Avalanche: नौवे दिन भी दो लापता पर्वतारोहियों की तलाश जारी, मंगलवार को बर्फबारी ने रोका खोज बचाव अभियान

Share

उत्तरकाशी: मंगलवार को मौसम खराब रहने से डोकराणी बामक ग्लेशियर क्षेत्र में रेस्क्यू अभियान नहीं चल पाया। यहां अभी भी दो पर्वतारोही लापता चल रहे हैं जबकि एक शव एडवांस कैंप से मातली हेलीपैड नहीं लाया जा सका है। मंगलवार को पूरे जनपद क्षेत्र में मौसम खराब रहा। जनपद मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों में सुबह तेज बारिश हुई। वहीं मौसम में ठंड भी बढ़ गई।

वहीं बुधवार को मौसम अनुकूल रहने पर रेस्क्यू अभियान चलाया गया। मातली हेलीपैड से द्रौपदी डांडा के बेस कैंप के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। हिमस्खलन की घटना में लापता हुए 27 के शव बरामद हुए, जिसमें सोमवार तक 26 के शव को शिनाख्त कर स्वजन को सौंपे गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि मंगलवार को उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी हुई है, जिससे खोज बचाव अभियान नहीं चल पाया।

लापता सूची में इनका नाम (इनमें एक शव बरामद, शिनाख्त नहीं)

  1. सौरव बिश्वास निवासी, डिफेंस कालोनी, कम्पा जिला 24 परगना नार्थ कंचनपुरा (बंगाल)
  2. विनय पंवार निवासी प्रतीक नगर रायवाला (देहरादून)
  3. ले. कर्नल दीपक वशिष्ठ निवासी आर-131 सेक्टर-4 नोएडा (उत्तर प्रदेश)

बता दे, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी का 42 सदस्सीय एडवांस कोर्स का प्रशिक्षु व प्रशिक्षक दल चार अक्टूबर की किसुबह समिट कैंप से द्रौपदी का डांडा के आरोहण के लिए गया था। इस दल में शामिल दो प्रशिक्षक और 27 प्रशिक्षु पर्वतारोही समेत 29 लोग हिमस्खलन की जद में आए। इनमें दो प्रशिक्षक सहित 27 के शव बरामद कर दिए गए। दो अभी लापता हैं तथा एक प्रशिक्षु का शव एडवांस बेस कैंप में है।

M