प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर व कम्प्युटर के लिए ₹26 करोड़ जारी, शिक्षा मंत्री के निर्देश मार्च तक खर्च करें

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर और कम्प्यूटर के लिए 26 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। साथ ही शिक्षा मंत्री ने इस बजट को मार्च से पहले खर्च करने के निर्देश दिए हैं।

Share

वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, आदर्श प्राथमिक एवं आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर व कम्प्युटर उपलब्ध कराने हेतु 26 करोड़ से अधिक की धनराशि का प्रावधान किया गया है। Budget For Computer And Furniture in Govt School लेकिन अब जब वित्तीय वर्ष समाप्ति के अंतिम चरण में है तो इस दौरान विभाग ने न सिर्फ बजट जारी कर दिया। बल्कि, इस बात पर भी जोर दिया कि अगर समय से बजट खर्च नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि सरकार प्राथमिक शिक्षा को लेकर फिक्रमंद है। राज्य सरकार ने राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को सुविधा सम्पन्न बनाने के दृष्टिगत कई बड़े फैसले लिये हैं, इसके लिये बजट में भी वित्त का प्रावधान किया गया है।

डा. रावत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर व कम्प्युटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये 26 करोड़ 24 लाख 64 हजार का बजट स्वीकृत किया गया है। जिसे शत-प्रतिशत खर्च करने के लिये विभागीय अधिकारियों को मार्च 2024 तक का समय दिया गया है। विभागीय मंत्री ने बताया कि राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यालय फर्नीचर एवं उपकरण उपलब्ध कराने के लिये कुल छह करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है। इसके अलावा प्राथमिक शिक्षा विभाग के तहत राजकीय आदर्श प्राथमिक और आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर के लिए 10 लाख की धनराशि जारी की गई है। साथ ही इन्हीं स्कूलों में कंप्यूटर की व्यवस्था के लिए 14 लाख 79 हजार रुपए का बजट जारी किया गया है।