उत्तराखंड: स्नो गर्ल मेनका गुंज्याल ने बढ़ाया प्रदेश का मान, स्कीइंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

उत्तराखंड की स्नो गर्ल मेनका गुंज्याल ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ओपन नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है।

Share

उत्तराखंड की बेटी मेनका गुंज्याल ने एक बार फिर प्रदेश का नाम रोशन किया है। Uttarakhand Snow Girl Maneka Gunjyal स्नो गर्ल मेनका गुंज्याल ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ओपन नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। मेनका के इस प्रदर्शन के बाद उत्तराखंड में खुशी की लहर है। दो माह के भीतर तीसरी सफलता प्राप्त करने वाली मेनका गुंज्याल उत्तराखंड ही नहीं हिमालयी राज्यों की पहले स्केयर बन गई हैं। हिमाचल प्रदेश के जीभि, जलोरी पास घाटी में आयोजित चैंपियनशिप में पिथौरागढ़ जिले के धारचूला विकास खंड के ग्राम पंचायत गुंजी निवासी मेनका गुंज्याल ने वर्टिकल रेस में स्वर्ण पदक जीता। मेनका गुंज्याल ने इससे पूर्व 8- 9 मार्च को विंटर गेम्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित औली में हुए नेशनल स्कीइंग माउंटेनिंग प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त किया था।

इसी वर्ष 22 से 25 फरवरी को भारत सरकार के खेल मंत्रालय की ओर से आयोजित चतुर्थ खेलो इंडिया प्रतियोगिता में कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित नेशनल स्कीइंग पर्वतारोहण स्प्रिंट रेस में गोल्ड पदक प्राप्त किया था। इसी प्रतियोगिता में उन्होंने स्कीइंग पर्वतारोहण वर्ट रेसिंग में रजक जीता था। आपको बता दें कि मेनका गुंज्याल सीमांत पिथौरागढ़ जिले के विकासखंड धारचूला के गुंजी गांव की रहने वाली हैं। मेनका पर्वतारोहण के क्षेत्र में लगातार अपनी पहचान बना रहीं हैं। दो माह के भीतर तीन नेशनल प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करने के बाद मेनका गुंजल का इस क्षेत्र में कद बढ़ गया है। इसकी सूचना मिलते ही उत्तराखंड में खुशी की लहर दौड़ गई है। सीमांत वासी अपनी बेटी के प्रदर्शन पर बेहद प्रसन्नचित हैं। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा उत्तराखंड सरकार को इस होनहार इस स्कीयर को आगे बढ़ाने के लिए आगे आना चाहिए।