केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर प्रशासन ने संभाला मोर्चा, सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक 5 बजे बाद आवाजाही बंद

DM सौरभ गहरवार और पुलिस अधीक्षक अजय प्रह्लाद कोंडे ने सोनप्रयाग में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। सुरक्षा को लेकर शाम पांच बजे के बाद सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच दोतरफा आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

Share

केदारनाथ यात्रा में बारिश और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। बारिश के कारण बुधवार सुबह ही केदारनाथ पैदल यात्रा सोनप्रयाग से ही रोक दी गई है। Kedarnath Walking Route Landslide जिला प्रशासन अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है। DM सौरभ गहरवार और पुलिस अधीक्षक अजय प्रह्लाद कोंडे ने सोनप्रयाग में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने यात्रियों व स्थानीय लोगों की सुरक्षा को लेकर शाम पांच बजे के बाद सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच दोतरफा आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश दिए। कहा कि, बारिश होने की स्थिति में यात्रियों की आवाजाही को रोकें। जिलाधिकारी ने मंगलवार शाम को प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर यात्रियों की आवाजाही के तहत सतर्कता और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। इस दौरान उन्होंने पुलिस और यात्रा ड्यूटी पर तैनात सेक्टर अधिकारियों को एक-एक यात्री का ध्यान रखते हुए उन्हें सकुशल रास्ता पार कराने को कहा।

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने बताया कि यात्रियों की समस्याओं को जानने के लिए सोनप्रयाग, गौरीकुंड सहित पैदल यात्रा मार्ग और धाम का निरीक्षण किया जाएगा। साथ ही यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराये जाने के प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा केदारनाथ हाईवे पर सोनप्रयाग स्लाइडिंग जोन दिक्कतें पैदा कर रहा है। इस स्लाइडिंग जोन का स्थाई निराकरण जरूरी है। एनएच को भी इस दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। यहां पर हर समय जेसीबी मशीन के अलावा सुरक्षा जवान तैनात हैं। उन्होंने कहा कि धाम सहित पैदल मार्ग और हाईवे पर लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिये भी यात्रा की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। यात्रियों को यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो उनसे फीडबैक लिया जा रहा है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील की कि वह खराब मौसम में यात्रा न करें।