‘देश के बंटवारे के लिए सावरकर जिम्मेदार’ हरीश रावत के विवादित बयान पर भड़की BJP

उत्तराखंड की राजनीति में हरीश रावत ने सावरकर को अलग देश बनाने का जिम्मेदार बता कर एक नई बहस छेड़ दी है। जिस पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने हरीश रावत को नसीहत दी है।

Share

उत्तराखंड कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत ने सावरकर और मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर बड़ा बयान दिया है। हरीश रावत ने कहा है कि देश के विभाजन के लिए सावरकर जिम्मेदार थे। उन्होंने ही सबसे पहले अलग देश की बात कही। उन्होंने कहा है कि मुसलमानों के लिए अलग देश की बात सबसे पहले सावरकर ने की थी और सावरकर को भाजपा अपना ईष्ट मानती है। सावरकर से पाकिस्तान शब्द को मोहम्मद अली जिन्ना ने लिया था। मोहम्मद अली जिन्ना सावरकर के मानस पुत्र थे। भाजपा को प्रदेश और देश से खदेड़ा जाएगा। कहा कि भारत में नफरत फैलाने वाले लोगों का कोई स्थान नहीं है। ये सनातन का उदार भारत है। ये भारत सभी धाराओं को लेकर चलने वाला भारत है। जिस तरीके से गंगा सबको लेकर चलती है। वैसे ही सनातन रूपी गंगा भी लेकर चलती है।

हरीश रावत के इस बयान के बाद एक बार फिर से सूबे की सियासत गरमा गई है। हरीश रावत द्वारा वीर सावरकर पर दिए गए बयान पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उनको नसीहत दी है। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा है कि कांग्रेस के मित्रों को इतिहास की जानकारी नहीं है। हरीश रावत एक बार सेलुलर जेल में होकर आएं, तब वीर सावरकर के बारे में जानेंगे। हरीश रावत को पता चलेगा कि अंडमान निकोबार द्वीप की जेल में लोग कैसे रहते थे।