जोशीमठ के जख्मों पर केंद्र का ‘मरहम’, रिकंस्ट्रक्शन लिए 1658 करोड़ को मिली मंजूरी

जोशीमठ भू-धंसाव से हुए नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने 1658.17 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्‍यवाद दिया।

Share

सीमांत चमोली जिले के आपदाग्रस्त जोशीमठ के पुनर्निर्माण, आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार की ओर से फंड जारी किया गया है। Joshimath Relief Package केंद्र सरकार ने जोशीमठ भू-धंसाव से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1658.17 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) की रिकवरी और रिकंस्ट्रक्शन विंडो से 1079.96 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही राज्य सरकार राहत के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) से 126.41 करोड़ रुपये और राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये दिये जाए, जिसमें पुनर्वास के लिए 91.82 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्‍यवाद दिया।

धामी सरकार पहले ही जोशीमठ के प्रभावित परिवारों को कुल 45 करोड़ रुपये जारी करने की ऐलान कर चुकी है। किया था। तात्कालिक तौर पर प्रति परिवार 1.50 लाख रुपये की अंतरिम सहायता देने की बात कही गई थी, जिसमें से एक लाख रुपये की धनराशि उन्हें स्थायी विस्थापन नीति तैयार होने से पहले अग्रिम के रूप में तथा 50 हजार रुपये सामान की ढुलाई एवं तात्कालिक आवश्यकताओं हेतु दी गई थी। मिली जानकारी के अनुसार, जोशीमठ के लिए रिकवरी योजना को तीन साल में लागू किया जाएगा। उसके बाद जोशीमठ पारिस्थितिक स्थिरता का एक उत्कृष्ट उदाहरण बनकर उभरेगा। बता दें कि जोशीमठ भू-धंसाव के लिए एनटीपीसी की परियोजना को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था हालांकि तमाम एजेसियों की जांच के बाद जीएसआई और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी ने एनटीपीसी को क्लीन चिट दी थी।