उत्तराखंड: चारधाम यात्रा का हुआ समापन..46 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन कर तोड़े सभी रिकॉर्ड

Share

Chardham Yatra 2022: शीतकाल के लिए उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट शनिवार को बंद किए गए। इस यात्रा सीजन चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर देवभूमि आने वाले श्रद्धालुओं ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और कुल 46,81,131 की संख्या में पहुंचकर यात्रियों ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। जबकि साल 2019 में 32,40,882 श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किए थे।

यमुनोत्री धाम में 4,85,688 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। 6,24,516 श्रद्धालुओं ने गंगोत्री धाम के दर्शन किये। 15,63,278 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे। 17,60,449 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने पहुंचे। लेकिन चारधाम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की कमी जरूर देखने को मिली, क्योकि इस यात्रा सीजन में करीब 281 श्रद्धालुओं की हार्टअटैक समेत कई अन्य कारणों से मौत हुई है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा ने नया रिकॉर्ड बनाया है, अब सरकार का फोकस शीतकालीन चारधाम यात्रा पर है। इसमें तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उत्तराखंड में धार्मिक पर्यटन के साथ साहसिक पर्यटन भी लोगों की पहली पसंद बन रहा है। इससे प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे है। उन्होंने कहा, शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शीतकालीन चारधाम यात्रा महत्वपूर्ण साबित होगी। हमारा फोकस शीतकालीन चारधाम को बढ़ावा देने के साथ तीर्थयात्रियों की सुविधाओं पर है।