एडमिशन के लिए समर्थ पोर्टल पर बढ़ाई गई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट, 9 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

महाविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए समर्थ पोर्टल पर आवेदन करने से छूटे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब छात्र 25 जून से नौ जुलाई के बीच पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Share

हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए सोच रहे ऐसे छात्र जो अब तक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके लिए एक ओर मौका दिया जा रहा है। Samarth Portal Online Registration उत्तराखंड में डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए समर्थ पोर्टल पर अब छात्र 25 जून से नौ जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एक बार फिर पोर्टल की तिथि को बढ़ाया गया है। राज्य में विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए समर्थ पोर्टल पर आवेदन को अनिवार्य किया गया है। शासन की ओर से आवेदन करने के लिए पोर्टल को एक बार फिर खोल दिया गया है। अब छात्र 25 जून से नौ जुलाई के बीच पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 25 जून से नौ जुलाई तक छात्र आवेदन कर सकते हैं। जबकि दस जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद 11 से 15 जुलाई तक काउंसलिंग की जाएगी।

वहीं, परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक से 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। हाल ही में उत्तराखंड मुक्त विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से 12वीं का परिणाम जारी किया गया है। ऐसे में अब इन छात्रों को भी समर्थ पोर्टल पर आवेदन करने का मौका मिलेगा, जो राज्य विवि से संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं। उच्च शिक्षा विभाग का कहना है कि छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है। इससे पूर्व उत्‍तराखंड के कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका समर्थ पोर्टल पर प्रवेश के लिए पंजीकरण 20 जून तक की डेडलाइन रखी गई थी। जिसे फिर से खोला गया है। समस्त शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं के लिए सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों पर उन्हें होने वाली किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा। फीस मैनेजमेंट माड्यूल लागू होने के कारण प्रवेश शुल्क के भुगतान में भी छात्र-छात्राओं को कठिनाइयां नहीं हो रही हैं।