देहरादून: सेंट जोजेफ्स स्कूल के परिसर में मिला लार्वा, नगर निगम ने 1 लाख रुपए का लगाया जुर्माना

सेंट जोसेफ स्कूल राजपुर रोड के परिसर का निरीक्षण किया गया और निरीक्षण में स्कूल परिसर में जल भराव, गंदगी और लार्वा पाया गया। जिससे स्कूल प्रबंधन पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

Share

राजधानी देहरादून में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए नगर निगम की टीम माॅल, टावरों के बेसमेंट, छतों एवं घरों का लगातार निरीक्षण कर रही है। Larvae found in school premises शुक्रवार को टीम की ओर से शहर में स्कूलों, निर्माणाधीन बिल्डिंग एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। आशा कार्यकर्ताएं भी घर-घर जाकर मच्छर पनपने की जगहों को नष्ट कर रही हैं। इसके बाद भी लोग लापरवाही से बाज नहीं आ रहे हैं। स्कूल सेंट जोजेफ्स एकेडमी (एसजेए) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम में लापरवाही बरतने पर नगर निगम ने स्कूल प्रबंधन पर 01 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। स्कूल परिसर में गमलों में जमा पानी में जानलेवा मच्छर के लार्वा तैरते पाए गए। जबकि, इन दिनों स्कूल की सभी कक्षाएं संचालित हो रही हैं और शहर में डेंगू के मामले भी आ रहे है।

नगर निगम के मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा अविनाश खन्ना ने बताया कि सैंट जोजेफस स्कूल परिसर के निरीक्षण में जल भराव एवं डेंगू / मलेरिया और चिकनगुनिया के लार्वा पाए जाने पर चालानी कार्यवाही के संबंध में नोटिस दिया गया है। जिलाधिकारी सविन बंसल ने बैठक लेते हुए डेंगू पर प्रहार की कवायद शुरू कर दी है। घर-घर सर्वेक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग को सख्त निर्देश दिए। घर-घर सर्वेक्षण न किए जाने पर शिकायत के लिए नगर निगम और आपदा कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0135 2652571, मोबाइल नंबर 9084677355 और 9259412340 जारी किया गया है। इसके अलावा फॉगिंग और दवा के छिड़काव की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को भी दी गई और फॉगिंग और दवा छिड़काव की मशीनें स्वास्थ्य विभाग को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। फंड्स उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी डीएम ने खुद ली है।