लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में निर्वाचन आयोग, ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों के शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. पुरुषोत्तम ने सभी नोडल अधिकारियों को उनके विभाग से जुड़ी ड्यूटी को जिम्मेदारी के साथ पूरा करते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

Share

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम ने आज सचिवालय में सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए विभिन्न विभागों के स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक Preparations for Lok Sabha elections कर उन्हें उनके विभाग से जुड़ी ड्यूटी को जिम्मेदारी के साथ पूरा करते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए, कि जिला और स्टेट कंट्रोल रूम को तत्काल एक्टिव करते हुए ड्राई रन शुरू कर दिया जाए। उन्होंने आबकारी विभाग व पुलिस विभाग को प्रवर्तन कार्यवाही हेतु इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) पर नियमित रिपोर्ट अपलोड करने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आबकारी विभाग को जिला स्तर पर Liquor Monitoring Team(LMT) का गठन कर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी स्टेट नोडल अधिकारियों से अपेक्षा की है कि संबंधित विभागों के मतदान ड्यूटी में शामिल समस्त कार्मिकों का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कर दिया जाए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए, कि मतदान ड्यूटी में तैनात कार्मिक के प्राथमिक उपचार के लिए फर्स्ट एड किट समय से तैयार कर दी जाए। इसके अतिरिक्त आपातकाल परिस्थितियों के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। निर्वाचन आयोग फिलहाल पिछले लोकसभा के लिहाज से मार्च के दूसरे हफ्ते में आचार संहिता लगने की संभावना के साथ तैयारी को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए विभागों को अपने स्तर पर विभिन्न कार्यवाही करने के लिए भी कहा जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से मतदान कर्मियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी कहा गया है।