McDonalds-KFC की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़, उत्तराखंड STF ने बिहार से चार ठगों को दबोचा

Share

देहरादून: McDonald’s और KFC जैसे मशहूर ब्रांड्स की फ्रेंचाइजी लेने की चाहत रखने वाले सावधान हो जाएं। इसलिए क्योंकि इन कंपनियों के नाम पर ठगों ने धोखाधड़ी शुरु कर दी है। जिसके चलते देशभर में अब तक 14 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हुए हैं। जबकि 90 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं। ठगी का यह गोरखधंधा फर्जी वेब साईट बनाकर किया जा रहा था। इस मामले का भांडाफोड़ उत्तराखंड राज्य पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने किया है। गैंग के चार ठगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। तेलंगाना और एक मुकदमा आंध्र प्रदेश में भी दर्ज है। बाकी के मुकदमे अलग-अलग राज्यों में दर्ज हुए हैं। पुलिस के अनुसार अब तक ये गिरोह इसी तरह करोड़ों रूपए की ठगी कर चुके हैं।

उत्तराखंड एसटीएफ ने बताया कि ठगी का शिकार हुए आशुतोष ने इस मामले में एक शिकायत दर्ज कराई थी। आशुतोष ने पुलिस को बताया था कि उसने मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए गूगल पर सर्च किया और उसके बाद ऑनलाइन वेबसाइट www.mcdonaldspartner.com मिला। इसी साइट पर आशुतोष ने मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन किया। आवेदन के बाद मैकडॉनल्ड्स का कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर बनकर एक व्यक्ति ने आशुतोष को कॉल किया और कहा कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। इसके बाद दूसरे व्यक्ति ने खुद को मैकडॉनल्ड्स का हेड ऑफ वेरिफिकेशन टीम का सदस्य बताकर amit.jatia@mcdonalds.com से मेल कर रजिस्ट्रेशन, एनओसी और लाइसेंस फीस आदी के नाम पर करीब 35 लाख रुपए ऑनलाइन लिए।

कुछ समय बाद जब आशुतोष ने उन नंबरों पर कॉल किया तो वो बंद आए, इसके बाद आशुतोष को अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ। पुलिस ने आशुतोष की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया और मामले की जांच शुरू की। जांच शुरू की तो सामने आया कि आरोपी फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को इसी तरह अपने जाल में फंसाते हैं और उनका ये नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। आरोपियों का मोबाइल नंबरों और बैंक खातों का नंबर बिहार के पटना का निकला। इसके बाद पुलिस की एक टीम को बिहार रवाना किया गया। बिहार में टीम को चार लोग सन्नी, सूरज, चंदन कुमार और सन्नी के नाम सामने आए। चारों आरोपी पटना बिहार के ही रहने वाले है। पुलिस चोरों को गिरफ्तार कर उत्तराखंड लेकर आई। चार में तीन आरोपियों की उम्र 19 साल है।