उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, पहाड़ों पर बर्फबारी, वर्षा व ओलावृष्टि की चेतावनी

Share

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में वर्षा-बर्फबारी का क्रम थमने के बाद ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिलने लगी है। जिससे तापमान में भी इजाफा हो रहा है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में बादल मंडरा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन पहाड़ों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा-बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। जबकि, निचले इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। निचले इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने से लेकर आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया आने वाली 25 और 26 मार्च को प्रदेश भर मौसम में बारिश देखने को मिल सकती है। जिससे लगातार बढ़ रहे तापमान से थोड़ा राहत मिल सकती है। मौसम निदेशक विक्रम सिंह ने बताया मैदानी इलाकों के लिए राहत की खबर है। अधिक ऊंचाई वाले जगहों पर बर्फबारी की दुश्वारियां भी देखने को मिल सकती हैं। जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग जैसे ऊपरी जिलों में बारिश के साथ बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार बर्फबारी और बारिश को लेकर जारी किया गया पूर्वानुमान आगामी 2 से 3 दिनों के लिए है। उसके बाद मौसम में एक बार फिर से गर्मी देखने को मिलेगी।

मौसम के जानकारों का मानना है जिस तरह से फरवरी माह में गर्मी में ज्यादा सताया और मार्च में बारिश देखने को मिल रही है यह क्लाइमेट चेंज का असर है। वहीं मौसम विभाग के बीते वर्ष के आंकड़े भी बताते हैं कि किस तरह से लगातार रेनफॉल के पैटर्न में बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले साल भी लगातार मॉनसून सीजन में बारिश कम हुई। लेकिन, प्री-मानसून और पोस्ट मानसून के महीनों में खूब बारिश हुई। इसी तरह से इस बार भी देखने को मिल रहा है। एक तरफ सर्दियों में होने वाली भारी बर्फबारी इस बार नदारद रही, लेकिन, मार्च महीने में लगातार हो रही बारिश मौसम के जानकारों को चौंका रही है।