बाबा केदार के भक्तों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में 15 करोड़ की लागत से बनेगा केदारनाथ धाम

बाबा केदार के अब 12 महिनों दर्शन कर पाएंगे। दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ धाम की तर्ज पर भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है।

Share

भोले के भक्तों के लिए खुशखबरी है। बाबा केदार के अब 12 महिनों दर्शन कर पाएंगे। दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ धाम की तर्ज पर भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। Kedarnath Dham Burari बुराड़ी विधानसभा के बख्तावरपुर हिरण रोड पर बनने वाले केदारनाथ धाम मंदिर का बुधवार को भूमि पूजन किया गया। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ-साथ कई संत और महंत भी पहुंचे, जिनके द्वारा भूमि पूजन का कार्य संपन्न हुआ। करीब 3 एकड़ में यह मंदिर ढाई साल में बनकर तैयार होगा। मंदिर को बनाने में करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केदारनाथ धाम, जहां कठिन चढ़ाई के चलते बुजुर्ग नहीं पहुंच पाते, ऐसे लोग अब दिल्ली में केदारनाथ भगवान के दर्शन कर सकेंगे। यहां केदारनाथ मंदिर से ही शिला लाकर उसकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ये मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दे, 12 ज्योर्तिलिंग में से एक बाबा केदार के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में स्थित केदारनाथ धाम पहुंचते हैं। केदारनाथ धाम की करीब 20 किमी की विपरीत परिस्थितियों में पैदल यात्रा या हवाई मार्ग से ही यात्री यात्रा पूरी कर पाते हैं। लेकिन खास बात ये है कि यहां 6 माह की बाबा केदार के दर्शन हो पाते हैं। लेकिन अब बाबा केदार के पूरे साल भर दर्शन करने के लिए दिल्ली के बुराड़ी में बुराड़ी में उत्तराखंड के केदारनाथ धाम की तर्ज पर भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। मंदिर के निर्माण को लेकर श्री केदारनाथ धाम दिल्ली ट्रस्ट बनाया गया है। ट्रस्ट में 25 संस्थापक सदस्य बनाए गए हैं। ट्रस्ट के संरक्षक सदस्य सुरेंद्र सिंह रौतेला ने मंदिर के लिए 510 गज जमीन दी है। मंदिर निर्माण के लिए उत्तराखंड के लोगों के साथ-साथ दिल्ली और अन्य राज्यों के श्रद्धालु भी आगे आए हैं। यहां साल भर बाबा के दर्शन कर पाएंगे।