उत्तराखंड में कब लागू होगा समान नागरिक संहिता? CM धामी ने शेयर की अपडेट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता की नियमावली बनाने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट प्राप्त होते ही संहिता को इस वर्ष अक्टूबर तक प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

Share

समान नागरिक संहिता को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। Uttarakhand Uniform Civil Code मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता की नियमावली बनाने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट प्राप्त होते ही संहिता को इस वर्ष अक्टूबर तक प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। उत्तराखंड देश का पहला राज्य बनेगा, जो कि यूसीसी लागू करेगा। यूसीसी को लेकर धामी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले ही दिन से लगातार तेजी से कदम बढ़ाए हैं। 11 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी विधेयक पर मुहर लगा दी है। इसके बाद लोकसभा चुनाव में व्यस्तता के कारण इस पर सरकार ने आगे कदम नहीं बढ़ाया। अब सीएम धामी ने अक्टूबर में इसे लागू करने की बात की है।

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में भाजपा यूसीसी को लेकर धामी सरकार की पीठ थपथपाने में जुटी थी। यूसीसी को उत्तराखंड की तरह दूसरे राज्यों में भी लागू करने की बात की जा रही थी। लेकिन जिस तरह का जनादेश आया उससे साफ है कि भाजपा यूसीसी को जल्दबाजी में लागू नहीं करना चाहती, जिससे मुस्लिम वोटर नाराज हों। इसके लिए धामी सरकार भी फूक फूक कर कदम रख रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह कानून मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सभी के लिये सभी के लिये समान कानून लागू करने का हमारा संकल्प रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार ने समान नागरिक संहिता पर देवभूमि की सवा करोड़ जनता से किये गए अपने वादे को निभाया है।