राजधानी में रेडियो एक्टिव डिवाइस की सूचना से हड़कंप, पुलिस ने फ्लैट से पांच संदिग्धों को किया गिरफ्तार

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ संदिग्ध लोगों के पास एक रेडियोएक्टिव उपकरण है या पदार्थ जिसकी खरीद-फरोख्त की बात की जा रही है। राजपुर पुलिस को भेजा गया तो मकान में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Share

देहरादून के राजपुर थाना इलाके में पांच संदिग्ध लोगों के पास रेडियो एक्टिव डिवाइस होने की सूचना से हड़कंप मच गया। Radioactive material in Dehradun पुलिस को सूचना मिली की देहरादून के राजपुर थाने के अंतर्गत ब्रुक एण्ड वुडस सोसाइटी के एक फ्लेै में कुछ संदिग्ध लोग पहुंचे हैं। उनके पास रेडियोएक्टिव पदार्थ और कुछ अन्य सामान मौजूद है। जिसे वे बेचने की फिराक में है। खबर मिलते ही तमाम एजंसियां मौके पर पहुंची। घटनास्थल पर पहुंचते ही पुलिस टीम को मकान में 5 लोग मिले। उनके पास मौके से एक डिवाइस जिस पर Radiography Camera Manufactured By – Board Of Radiation And Isotope Technology Government Of India Department Of Atomic Energy BARC/BRIT Vashi Complex Sector 20 Vashi Navi Mumbai लिखा मिला। साथ ही एक काले रंग का बॉक्स भी मौके पर मिला।

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीआरएफ को बुलाया गया। टीम ने टेलीटेक्टर, अलसाइन मॉनीटर और मिनी रैड बीटा इंटरनल उपकरणों से जांच की और इसमें रेडियो एक्टिव तत्व होने की आशंका जताई। पता चला कि इस उपकरण का प्रयोग बड़ी-बड़ी पाइपलाइन में लीकेज आदि की जांच में किया जाता है। ऐसे उपकरणों का निर्माण भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बीएआरसी) में किया जाता है। बीएआरसी को ईमेल से सूचना दी गई तो सेंटर के निर्देश पर नरौरा स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र की रेडिएशन इमरजेंसी रिस्पांस टीम शुक्रवार को मौके पर पहुंची। आरोपियों ने बताया कि उपकरण तबरेज आलम ने 10 महीने पहले सहारनपुर निवासी राशिद से खरीदा था। अब आगरा निवासी सुमित पाठक से इसकी खरीद-फरोख्त की बात चल रही थी। एसएसपी ने बताया कि इसमें दिल्ली और फरीदाबाद के कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। इनके संबंध में जानकारी की जा रही है।