क्रिसमस से ठीक पहले उत्तराखंड में बदलेगा मौमस का मिजाज, पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार

मौमस विभाग की माने तो क्रिसमस से ठीक पहले उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के पूरे आसार नजर आ रहे है। नीचले इलाके में हल्की बारिश के आसार बने हुए है, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

Share

क्रिसमस पर उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि मौसम ने विभाग ने इस दौरान उत्तराखंड के उच्च हिमलायी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। Uttarakhand Weather News Today आज ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। जिसके कारण मैदानी क्षेत्र में ठिठुरन बढ़ने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी उम्मीद है, जिससे अब तक पड़ रही सूखी ठंड से निजात मिल सकेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, आज से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में बदलाव की संभावना है। आंशिक बादलों की बीच उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में तीन हजार मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। वहीं, शनिवार को इन तीन जिलों के साथ ही कुमाऊं के पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भी बर्फबारी की संभावना है।

मौमस विभाग की माने तो क्रिसमस से ठीक पहले 23 दिसंबर को उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के पूरे आसार नजर आ रहे है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण जहां नीचले इलाके में हल्की बारिश के आसार बने हुए है, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड में अभी मौसम शुष्क बना हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिल रही है। जिससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हुई है। न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। जिससे सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। क्रिसमय पर जो पर्यटक उत्तराखंड घूमने आ रहे है, उन्हें यहां बर्फबारी देखने को मिल सकती है। बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट भी आएगी, जिसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा।