लोकसभा चुनाव: UKD ने चार सीटों पर उतारे प्रत्याशी, BSP के तीन नामों पर सहमति, दो पर अटके

लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल ने भी कमर कर ली है। पार्टी ने उत्तराखंड की चार लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है।

Share

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी और क्षेत्रीय दल उत्तराखंड क्रांति दल पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में है। Lok Sabha Election 2024 उत्तराखंड क्रांति दल ने चार पांचों सीटों पर प्रत्याशियों के चयन की घोषणा कर दी है। जबकि बसपा हरिद्वार और नैनीताल को लेकर मंथन में जुटी है। माना जा रहा है कि एक से दो दिन में सभी प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल ने चार लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है। यूकेडी के केंद्रीय अध्यक्ष पूरण सिंह कठैत ने बताया कि गढ़वाल से आशुतोष नेगी, हरिद्वार सीट से मोहन असवाल, नैनीताल से शिव सिंह रावत (पूर्व सैनिक) व अल्मोड़ा लोकसभा सीट से अर्जुन देव को प्रत्याशी घोषित किया गया है। टिहरी सीट पर पार्टी निर्दलीय बॉबी पंवार को समर्थन देने पर विचार कर रही है।

कठैत ने कहा कि यूकेडी दमदार तरीके से चुनाव लड़ेगी। उत्तराखंड के स्थानीय मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगा। इसमें रोजगार, पलायन, मूल निवास, भू-कानून के साथ परिजोजनाओं में राज्य की 70 फीसदी हिस्सेदारी प्रमुख है। बहुजन समाज पार्टी भी प्रदेश में पांचों सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी। बताया जा रहा कि तीन सीटों पर तो नाम तय हो गए हैं, लेकिन दो मैदानी प्रभाव और अधिक वोटबैंक वाली सीटों पर प्रत्याशी के नाम पर अभी मंथन चल रहा है। बसपा में पिछले करीब 15 दिन से प्रत्याशियों पर मंथन चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक, गढ़वाल, टिहरी और अल्मोड़ा सीट पर तो प्रत्याशियों के नाम करीब तय हो चुके हैं, लेकिन हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर अभी फैसला होना बाकी है। दिल्ली में बसपा सुप्रीमो से पहले चरण की बातचीत के बाद मंगलवार को भी देर शाम तक प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा का दौर जारी था। हरिद्वार में निर्दलीय विधायक उमेश कुमार, भावना पांडे समेत कई नेताओं की बसपा से दावेदारी बताई जा रही है।