वायुसेना के हेलीकॉप्टर केदारनाथ धाम पहुंची महिंद्रा थार, इस काम में करेगी यात्रियों की मदद

केदारनाथ धाम में वायुसेना के चिनूक हेलीकाप्टर से महिंद्रा की थार एसयूवी कार पहुंची है। थार कार से धाम में बीमार, विकलांग और बुजुर्ग लोगों को हेलीपैड, बेस कैंप आदि स्थानों से मंदिर परिसर तक ले जाने का कार्य करेगी।

Share

केदारनाथ में चार धाम यात्रा में भारी भीड़ उमड़ रही है। बड़े पैमाने पर तीर्थयात्रियों का केदारनाथ में पहुंचना जारी है। Mahindra Thar Car In Kedarnath Dham ऐसे में कई ऐसे यात्री भी पहुंच रहे हैं, जो शारीरिक तौर पर मंदिर तक पहुंच पाने में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए केदारनाथ धाम में मंदिर परिसर तक लाने के लिए महिंद्रा थार की सुविधा दी जाने वाली है। उत्तराखंड सरकार की ओर से यह सुविधा बहाल की गई है। इसके लिए महिंदा थार को चिनूक हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचाया गया है। केदारनाथ हेलीपैड से मंदिर परिसर की दूरी करीब 700 मीटर है। थार की सुविधा मिलने से जरूरतमंद तीर्थयात्रियों को तीर्थयात्रा करने में आसानी हो जाएगी। एक और थार कार आज केदारनाथ पहुंचाई जाएगी। इसके अलावा केदारनाथ धाम में शीघ्र ही तीन गोल्फ कार्ट भी पहुंचेंगी।

महिंद्रा थार वाहन केदारनाथ धाम में स्थित बेस कैंप, एमआई 26 हेलीपैड, वीआईपी हेलीपैड, आस्था पथ आदि पर आवाजाही करेंगे। ये वाहन बीमार, बुजुर्ग, विकलांग, दिव्यांग आदि यात्रियों की सहायता करेंगे। महिंद्रा थार ऐसयूबी कार को हेलीपैड से मंदिर के निकट पहुंचाया गया। यहां बदरी-केदार मंदिर समिति के पुजारियों, वेदपाठियों ने थार कार की विधिवत पूजा-अर्चना की। ये वाहन पर्यटन विभाग की ओर से स्वीकृत किये गये हैं। ये वाहन फिलहाल केदारनाथ विकास प्राधिकरण के अधीन हैंं। उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से यह सुविधा तीर्थयात्रियों को दी जाने वाली है। बुजुर्ग, दिव्यांग और बीमार तीर्थयात्रियों को हेलीपैड से मंदिर परिसर तक महिंद्रा थार से ले जाया जाएगा।