उत्तराखंड में कल दस्तक देगा मानसून, आज सात जिलों में भारी झमाझम बरसेंगे बदरा

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

Share

उत्तराखंड में मॉनसून ने अभीतक दस्तक भी नहीं दी है, लेकिन बारिश ने पहाड़ों पर अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। Monsoon in Uttarakhand मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे देगा। हालांकि प्री मानसून बारिश ने ही नाक में दम कर दिया है। बारिश के कारण पहाड़ी जिलों में कई जगह लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। वहीं, शुक्रवार को भी देहरादून समेत प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश होने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

29 जून को होने वाली बारिश के साथ मानसून उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा। इसके बाद 30 जून और एक जुलाई को भी प्रदेशभर में कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम के बदले पैटर्न और जलवायु परिवर्तन के चलते प्री-मानसून की बारिश में कमी आई है। यही वजह रही कि इस बार मई-जून में कई बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई। मानसून की बारिश के मद्देनजर उत्तराखंड के 11 पहाड़ी जिले अति संवेदनशील हैं। पहाड़ में तेज बारिश में गदेरों में बाढ़ आ जाती है, जिससे नदियों का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है। जगह-जगह लैंडस्लाइड से मोटर और पैदल मार्ग बंद हो जाते हैं। खासकर उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में लैंडस्लाइड की घटनाएं बड़ी संख्या में होती है।