उत्तराखंड निवेशक सम्मेलन में बोले PM मोदी- मैरिज इन इंडिया की मुहिम चलाएं युवा

देहरादून में उत्तराखंड ग्लोबल इंवेस्टर समिट की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैंने उत्तराखंड को जिया है उसकी भावनाओं को महसूस किया है। सामर्थ्य से भरी देवभूमि निवेश के बहुत सारे द्वार खोलने जा रही है।

Share

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ कर दिया है। Global Investment Summit Uttarakhand दो दिवसीय समिट में पीएम मोदी के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही केंद्रीय मंत्रियों और कई देशों के राजदूत भी शामिल हो रहे हैं। कई प्रमुख उद्योगपति भी इस समिट में आ रहे हैं। पीएम मोदी ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि यहां आकर मन धन्य हो जाता है। कुछ वर्ष पहले जब मैं बाबा केदार के दर्शन को निकला था तो अचानक मेरे मुंह से निकला था कि 21वीं सदी का ये तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है। मुझे खुशी है कि उस कथन को मैं लगातार पूरा होते देख रहा हूं। मोदी ने आगे कहा कि आप सभी को भी उत्तराखंड की विकास यात्रा से जुड़ने का बड़ा अवसर मिल रहा है। बीते दिनों टनल से सुरक्षित निकालने के सफल अभियान पर आप सभी का अभिनंदन करता हूं।

उत्तराखंड में वेडिंग डेस्टिनेशन का इंन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए पीएम मोदी ने एक नई पहल की है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा यहां कहा जाता है कि शादी जोड़े ईश्वर तय करता है। मोदी ने कहा कि मैं समझ नहीं पा रहा हूं। जोड़े जब ईश्वर तय करता है, तो जोड़ा ईश्वर के चरणों में आने के बजाय विदेश में शादी क्यों कर रहे हैं। पीएम मोदी ने ऐसे सभी लोगों को उत्तराखंड में कम से कम एक परिवार की शादी करने का सुझाव दिया। पीएम ने ऐसे धन्ना सेठों को भी तंज कसा, जो कि विदेश में जाकर शादी कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि ये ट्रेंड अब ज्यादा चल रहा है। पीएम ने कहा कि मेरा एक संकल्प है, आने वाले कुछ समय में इस देश में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए मैंने ‘लखपति दीदी’ अभियान चलाया है। हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड से 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का काम तेजी से पूरा हो जाएगा।